YouTube ने लगाया Donald Trump पर बैन, देखें क्‍या कहा

अमेरिकी संसद में हुई हिंसा के बाद फेसबुक और ट्विटर के बाद अब यूट्यूब ने भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक हफ्ते के लिए बैन लगा दिया है. वीडियो प्लेटफॉर्म ने इस पाबंदी के पीछे हिंसा फैलने की आशंका को बताया है. YouTube ने कहा कि उनके कुछ भी पोस्ट करने से हिंसा की आग भड़क सकती है. इससे पहले ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट हमेशा के लिए सस्पैंड कर दिया था.

20 जनवरी तक बैन होगा अकाउंट

20 जनवरी को यूएस में जो बाइडेन राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे और माना जा रहा है कि यूट्यूब ने ये फैसला इसी लिए लिया है. वहीं फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी डोनाल्ड ट्रंप पर 20 जनवरी के तक के लिए बैन लगाया हुआ है. फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग के मुताबिक अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के शपथ ग्रहण करने तक देश के डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर पाबंदी लगी रहेगी.

ट्रंप बोले हम चुप नहीं बैठेगें

ट्विटर पर स्थायी निलंबन के समय ट्रंप के 8.87 करोड़ फॉलोअर थे और वह 51 लोगों को फॉलो कर रहे थे. ट्विटर पर प्रतिबंधित होने के कुछ घंटो बाद ट्रंप ने एक बयान में कहा, “मुझे ऐसा होने का अनुमान था. हम दूसरी साइटों से बात कर रहे हैं और इस पर जल्द ही बड़ी घोषणा करेंगे और हम निकट भविष्य में अपना खुद का प्लेटफॉर्म बनाने की संभावनाओं पर भी विचार कर रहे हैं. हम चुप नहीं बैठेंगे.”

उन्होंने कहा, “जैसा कि मैं लंबे समय से यह कहता आया हूं कि ट्विटर स्वतंत्र आवाजों को प्रतिबंधित करने के मामले में काफी आगे बढ़ चुका है और आज रात ट्विटर के कर्मचारियों ने इस प्लेटफॉर्म से मेरा अकाउंट हटाने के लिए डेमोक्रेट्स और अतिवादी वामपंथियों के साथ तालमेल बिठा लिया.” ट्रंप ने कहा कि ट्विटर भले ही निजी कंपनी हो लेकिन बिना सरकार के धारा 230 के उपहार के वे लंबे समय तक नहीं टिक पाएंगे.