आपका स्मार्टफोन दे सकता है आपको Coronavirus, जानें कैसे करें बचाव, फोन को रखें साफ

अमर भारती : Coronavirus का डर चारों तरफ फैला हुआ है और ऐसे में डॉक्टर्स किसी भी चीज को छूने से इनकार करते हैं। हालांकि, लाख कोशिशों के बाद भी यह संभव नहीं हो पाता क्योंकि बिना किसी चीज को हाथ लगाए काम नहीं चलता। ऐसे में जो सबसे ज्यादा उपोयग में आता है वो है आपका स्मार्टफोन जिसे आप सारा दिन हाथ लगाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपको कोरोना से संक्रमित कर सकता है।

यह स्टडीज में दावा किया जा चुका है कि आपके स्मार्टफोन पर किसी टॉयलेट सीट से भी ज्यादा कीटाणु होते हैं। ऐसे में डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि अपने हाथों के साथ ही स्मार्टफोन को भी अल्कोहल आधारित हैंडवॉश से साफ करें ताकि उसे कोरोना वायरस से दूर रखा जा सकता है। फोर्टिस अस्पताल के डॉ. रवि शेखर झा बताते हैं कि अपने स्मार्टफोन को साफ रखने का सबसे अच्छा तरीका है रेगुलर डॉक्टर स्पिरिट या फिर अल्कोहल आधारित हैंडवॉश से 90 मिनट तक क्लीन करना। झा कहते हैं कि अपनी आंख, नाक और मुंह को टच करने से बचें।

साथ ही फोन, ब्लूटूथ ईयरपीस और कवर्स को बार-बार हाथ लगाने से बचें साथ ही कोशिश करें कि फोन को दिन में दो बार क्लीन कर सकें।एक स्टडी में दावा किया गया है कि 20 में से एक स्मार्टफोन यूजर अपने फोन को साफ करता है। झा के अनुसार, कोरोना के डर के बीच आपको अपना स्मार्टफोन साफ रखना चाहिए। इसके लिए आपको अपने फोन को अल्कोहल आधारिक सेनेटाइजर का उपोयग करना चाहिए।

यह है तरीका

इसके लिए अपने स्मार्टफोन पर सेनेटाइजर की कुछ बूंदे डालें और फिर इसे कॉटन के फोहे से पूरे फोन पर लगाए। इस प्रक्रिया को आप दिन में दो या इससे ज्यादा बार दोहरा सकते हैं। कोशिश करें कि किसी और का स्मार्टफोन ना छुएं। सुबह घर से निकलने के पहले और घर लौटने के बाद अपने फोन को साफ करें। इसके अलावा कोई अगर सर्दी जुकाम से पीड़ित है तो उससे दूरी बनाएं रखें। यूनिवर्सिटी ऑफ सरे की एक स्टडी में बताया गया है कि आपके स्मार्टफोन के होम बटन पर सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं।