जंगली जानवरों ने बरेली जिला में दर्जनों गावों के किसानों को किया परेशान

अमर भारती : बरेली जिला में क्यारा व मझगवॉ ब्लॉक के अन्तर्गत आने वाले दर्जनों गावों के किसान जंगली जानवरों से परेशान। क्यारा ब्लॉक के सूदनपुर, धनेती खरगपुर, गुजरपुरा, हैबतपुर, बिचरा वालकिशनपुर, मटियार, खजुहाई, जित्तौर व मझगवॉ ब्लॉक के गैनी, चुराह नवदिया, किशनपुर, रफियावाद, शिवनगर आदि रामगंगा नदी के किनारे बसे गॉव के किसानों को जंगली जानवरों से अपनी फसल बचाने के लिए खेतों पर दिन-रात रखवाली करने के साथ-साथ अपने खेतों में चारों तरफ से आरी के तार लगाने पड़ते हैं।

वहीं बड़े किसानों ने खेतों पर चारों तरफ लोहे के जाल लगाकर बिजली का करंट छोड़ रखा है। इन क्षेत्रों में जंगली जानवरों का आलम यह है कि यदि वह एक वार किसी खेत से सिर्फ होकर गुजर जाएं तो किसान की पूरी फसल वर्वाद हो जाती है। इस कारण रामगंगा किनारे वसे गॉव के किसानों को अपने घर की रोटी तक समय से खाने को नसीव नहीं होती। वह खुद अपना पेट भूखा रखकर अपने परिवार के पेट पालने की आस में खेतों पर रखवाली करते हैं। रात में खेतों की रखवाली करते हुए अभी तक कई किसान जंगली जानवरों के शिकार भी हो चुके हैं। इस सम्वंध में किसानों ने कई बार क्षेत्रीय प्रतिनिधियों से बात की और इस गम्भीर समस्या का समाधान कराने को कहा। लेकिन वहां के किसानों को आज तक आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला।

 


Warning: file_get_contents(index.php): Failed to open stream: No such file or directory in /home/l4vfpquljf6f/public_html/wp-includes/plugin.php on line 437