21 साल तक क्यों बैन रही थी साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड देश की राष्ट्रीय सरकार ने गुरूवार को आईसीसी के नियमों के खिलाफ जाते हुए सस्पेंड कर दिया है.

हालांकि पहले भी दक्षिण अफ्रीका की टीम इंटरनेशनल क्रिकेट से बैन रह चुकी है.

 

ICC उठा सकता है कोई सख्त कदम

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत से सबसे बड़ी खबर फिलहाल साउथ अफ्रीका से आ रही है. दरअसल गुरुवार देर रात साउथ अफ्रीका की राष्ट्रीय सरकार ने क्रिकेट साउथ बोर्ड को सस्पेंड कर दिया है.

साउथ अफ्रीका में ओलंपिक से ताल्लुक रखने वाली संस्था ने दक्षिण अफ्रीका बोर्ड के खिलाफ यह फैसला लिया है. ऐसे में अब साउथ अफ्रीका की टीम की कमान देश की सरकार संभालेगी.

लेकिन इससे पहले भी दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को 21 साल के लिए बैन किया जा चुका है. हालांकि दक्षिण अफ्रीका सरकार का यह फैसला आईसीसी के नियमों के लिए खिलाफ है, जिसकी वजह से एक बार फिर से साउथ अफ्रीका क्रिकेटटीम पर बैन होने का संकट मंडरा रहा है.

21 साल के लिए पहले भी बैन रही चुकी है ये टीम

वहीं अगर इतिहास को देखा जाए तो साल 1970 के दौरान साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम (SA Team) पर 21 साल का बैन लगा था. उसके बाद 1992 में जाकर दक्षिण अफ्रीका टीम को अपना पहला वनडे वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला था.

दरअसल आईसीसी ने उस दौर में साउथ अफ्रीका सरकार पर रंगभेद नीति का हवाला देते हुए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को इंटरनेशनल क्रिकेट से सस्पेंड कर दिया था. जबकि इस टीम को 1889 के समय में टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा मिल गया था.

रैना की जगह CSK में शामिल हो सकता है इंग्लैंड का बल्लेबाज

क्रिकेट साउथ अफ्रीका बोर्ड में चल रहा था आपसी विवाद

खबरों की मानें तो पिछले काफी से समय से क्रिकेट साउथ अफ्रीका बोर्ड (CSA) में कुछ अच्छा नहीं चल रहा था. बताया जा रहा है कि बोर्ड के अंदर आपसी विवाद और कलह का मौहाल बना हुआ था.

ऐसे में बिना आईसीसी इजाजत के दक्षिण अफ्रीका सरकार ने इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए क्रिकेट साउथ अफ्रीका बोर्ड को बर्खास्त कर दिया है.

हिटलर के सम्मान को ठुकराने वाले ‘दद्दा’ को देश ने क्या दिया?

सूत्रों की मानें तो साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड में चल रही समस्याओं की जांच की जिम्मेदारी पिछले साल इसी ओलपिंक कमेटी को दी गई थी. इस बीच जांच के पूरे होने के बाद कमेटी ने यह बड़ा फैसला लिया है और क्रिकेट साउथ अफ्रीका के वरिष्ठ कार्यकारी सत्ता को हटने का आदेश दिया है.