भाजपा ने राज्यसभा उम्मीदवार किसे किसे बनाया

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की राज्यसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

उत्तर प्रदेश से हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, बृज लाल, नीरज शेखर, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्य, बीएल शर्मा और सीमा द्विवेदी उम्मीदवार होंगी। इसके अलावा उत्तराखंड से नरेश बंसल को टिकट दिया गया है।

बता दें कि उत्तरप्रदेश में 10 राज्यसभा सीटें खाली होने वाली हैं। विधानसभा सदस्यों की संख्या के हिसाब से इनमें 9 सीटों पर परिणाम लगभग तय माना जा रहा है। राज्य के विधायकों की संख्या के आधार पर भाजपा के 8 और सपा की एक राज्यसभा सीट पर जीत तय है।

सपा ने एक बार फिर रामगोपाल को मौका दिया

सपा ने एक बार फिर प्रो. रामगोपाल यादव को अपना राज्यसभा प्रत्याशी बनाया है। सपा के विधायकों के आंकड़े के आधार पर रामगोपाल यादव की जीत तय मानी जा रही है।

इसके बाद भी दस वोट अतिरिक्त होने के बावजूद सपा ने किसी अन्य प्रत्याशी को नहीं उतारा है। ऐसे में मायावती बसपा के रामजी गौतम को राज्यसभा चुनाव मैदान में उतारकर एक तीर से कई निशाना साधना चाह रही हैं।

यूपी में 7 सीटों पर उपचुनाव

यूपी के मौजूदा विधानसभा में अभी 395 (कुल सदस्य संख्या 403 है) विधायक हैं और 8 सीटें खाली हैं, जिनमें से 7 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं।

यूपी विधानसभा की मौजूदा स्थिति के आधार पर नवंबर में होने वाले चुनाव में जीत के लिए हर सदस्य को करीब 36 वोट चाहिए।

यूपी में मौजूदा समय में बीजेपी के पास 306 विधायक हैं जबकि 9 अपना दल और 3 निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है।

वहीं, सपा 48, कांग्रेस के सात, बसपा के 18 और ओम प्रकाश राजभर की पार्टी के चार विधायक हैं।