बढ़ता वजन बन रहा बड़ी समस्या ?

इस समस्या से मुक्ति के लिए अपनाएं यह तरीका

नई दिल्ली। आज के समय में वजन बढ़ने की समस्या भी आम ही हो गई है। इसकी सबसे बड़ी वजह है हमारे खानपान का बदलना। क्योंकि अब हम घर के खाने को ज्यादा तबज्जो न देकर बाहर के स्वाद को चखना ज्यादा पसन्द करते हैं। यही वजह है कि हमारे शरीर में फैट जमा होने लगता है और व्यक्ति मोटापे के शिकार होने लगते हैं। इतना ही नहीं बढ़ते वजन के कारण हमारे शरीर में कई बीमारियां भी पैदा होने लगतीं हैं। अगर आप बढ़ते वजन से निजात पाना चाहते हैं तो इस तरीके को एक बार जरूर अपनाएं।

मेथी बहुत लाभदायक

आपने फैट कम करने के लिए लोगों को कई घरेलू नुख्सों को करते हुए देखा होगा। सबसे ज्यादा लोग गर्म पानी में शहद और नींबू का सेवन करते हैं। लेकिम अब आपको रोज इसे पीने की आवश्यकता नहीं हैं। आप इसका सेवन मेथी के साथ भी कर सकते हैं। बता दें कि मेथी के पानी भी वजन घटाने में बहुत लाभदायक है।

ऐसे करें सेवन

दो चम्मच मेथी दाना को रातभर भिगोएं। फिर सुबह मेथी को पानी से अलग कर दें और पानी को पी लें।

चुस्त और फुर्तीला रखे

बता दें कि मेथी के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। वहीं आपको पूरा दिन चुस्त और फुर्तीला रखने में भी मदद करते हैं। वहीं पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इतना ही नहीं मेंथी में एंटी-ओबेसिटी गुण भी है। बता दें कि यह मोटापा कम करने का बेहतरीन उपाय की बात करें तो मेंथी दाने को न भूलें।

Leave a Reply