बंगाल में 6 जिलों की 45 सीटों पर आज मतदान

पश्चिम बंगाल । पश्चिम बंगाल में जो विधानसभा चुनाव चल रहे है उसका आज पांचवा चरण है। 45 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे हैं। सुबह सात बजे से ही वोटिंग जारी है और शाम 6 बजे तक यह चलेगी। इस दौरान 319 उम्मीदवारों का भाग्य मतदाताओं के हाथ में है। इस चरण में टीएमसी का प्रदर्शन को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। क्योंकि इसी से तय होगा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आने वाले दो मई को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में वापसी करेंगी या नहीं। पांचवें चरण के मतदान इन्ही छह जिलों में हो रहे है वे है उत्तरी परगना पार्ट-एक, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, पूर्वी वर्द्धमान पार्ट-एक और जलपाईगुड़ी।

ममता के लिए यह चरण बेहद अहम

ममता बनर्जी के लिए यह चरण बहुत अहम है। क्योंकि इस चरण में सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव हो रहा है। वही दूसरी तरफ कि जिन 45 सीटों पर पांचवें चरण में मतदान हो रहे है वहां 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को टीएमसी की तुलना में ज्यादा वोट मिले थे।

इन 45 सीटों में से टीएमसी ने जीती थी 23 सीटें

2016 में हुए विधानसभा चुनाव हुए थे उसमें इन 45 सीटों पर भाजपा को 45 फीसदी वोट मिले थे, जबकि टीएमसी को 41.5 फीसदी वोट मिला था। हालांकि टीएमसी को यहां 23 सीटों पर जीत मिली थी और भाजपा को 22 सीटें मिली थीं।

Leave a Reply