हेयर केयर के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल

पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का करें सेवन

नई दिल्ली। मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन बालों को सबसे ज्यादा समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। सर्दी, गर्मी और बारिश तीनों ही मौसम में बालों का डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा धूप और पसीने के कारण बाल बेजान से हो जाते हैं। यदि आप बालों की सही देखभाल नही करते तो आपको हेयर फॉल के अलावा डेंड्रफ जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हो तो अपनी डाइट में बदलाव करें।
ओमेगा -3 पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित होगा। क्योंकि आप जैसा खाते हैं वैसे ही असर आपके हेयर पर होता है। अपनी डाइट में इन चीजों को करे शामिल।

अखरोट

अखरोट में सबसे ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड की अधिक मात्रा होती है, जो बालों के स्ट्रैंड की नमी को बरकरार रखते हैं और धूप से बचाकर रखते हैं।

मछली

वसायुक्त और तैलीय मछली ओमेगा -3 एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं। सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट और सार्डिन में डीएचए और ईपीए – दो प्रकार के ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जिन्हें बालों के लिए सुपरफूड माना जाता है।

कैनोला का तेल

कैनोला के तेल का आमतौर पर कम इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसमें संतृप्त वसा की कम सामग्री होती है और इसकी आणविक संरचना ऐसी होती है कि यह तेल को उच्च तापमान को सहन करने देती है। कैनोला तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड में प्रचुर मात्रा में है।

सोयाबीन

सोयाबीन में ALA ओमेगा-3 वसा और बहुत सारे विटामिन-ई होते हैं, जो बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए एक साथ काम करते हैं।

Leave a Reply