कोरोना के चलते यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षाएं टलीं , अब 10 अक्टूबर को होगा एग्जाम

नई दिल्ली। संघलोक सेवा आयोग ने कोरोनावायरस की दूसरी लहर को देखते हुए प्रतिष्ठित सिविल सर्विसेज़ की प्रारंभिक परीक्षा यानी प्रीलिमनरी एग्जाम को टाल दिया है। यह परीक्षा 27 जून को आयोजित होने वाली थी। इसके लिए 4 मार्च, 2021 को नॉटिफिकेशन जारी किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। कोविड की दूसरी लहर के चलते देश में स्थिति पहले से ज्यादा गंभीर है, इसलिए आयोग ने इसे टालने का फैसला किया है। कोरोना की स्थिति को देखते हुए परीक्षा के अभ्यर्थियों की ओर से परीक्षा को टालने की मांग की जा रही थी।

पिछले साल की तरह ही है इस बार की स्थिति

यूपीएससी सिविल सेवा में इस साल 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी है। यह परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। बता दें कि 2020 में भी कोरोना के कारण इस परीक्षा पर असर पड़ा था। पिछले साल भी कोरोना के ही चलते प्रीलिम्स को टालना पड़ा था। पिछली बार भी परीक्षाएं 4 अक्टूबर, 2020 तक के लिए टाल दी गई थीं।

कोरोना के कारण कई परीक्षाएं टलीं

इसके अलावा, इस बार भी स्कूलों में बोर्ड की और उससे निचली स्तर की कक्षाओं में परीक्षाएं टाली गई हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस साल परीक्षाओं की घोषणा की थी, लेकिन मार्च अंत तक संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है, वहीं 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित किया गया है।

Leave a Reply