देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरा ‘यूपी’: सीएम योगी

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार का चार साल गौरवपूर्ण रहा कार्यकाल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्तमान प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर ‘विकास पुस्तिका’ का विमोचन किया। साथ ही विकास यात्रा की एक फिल्म का विमोचन भी किया।

यूपी को मिली नई पहचान

इस अवसर पर बोलते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘चार वर्ष पूर्व उत्तर प्रदेश का दायित्व हमारी सरकार ने संभाला और पिछले 4 वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के सभी नेता और प्रदेश के मंत्रिमंडल के सहयोग से हमने जो प्रदेश में परिवर्तन किया है, उससे यूपी को एक नई पहचान मिली है। उत्तर प्रदेश आज देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है।

विकास के लिए सरकार कटिबद्ध

उन्होनें आगे कहा कि, ‘प्रदेश सरकार ने पिछले 4 वर्ष के अंदर शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी बढ़ोत्तरी की है। चिकित्सा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रदेश सरकार ने हर प्रदेशवासी को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता निभाई है। साथ ही, संगठित और असंगठित मजदूरों के स्वास्थ्य से लेकर आर्थिक विकास को गतिमान करने के प्रति प्रदेश सरकार कटिबद्ध है।’

30 हजार गांवों में जल जीवन मिशन

सीएम योगी ने बताया कि, ‘बुंदेलखंड और विन्ध्य क्षेत्र का विकास सभी को दिख रहा है। साथ ही, हर घर को शुद्ध पेयजल से जोड़ा जा रहा है। प्रदेश के 30 हजार गांवों में ‘जल जीवन मिशन’ लागू होगा। साथ ही प्रदेश सरकार ने निराश्रित ‘गो आश्रय स्थल’ योजना पर भी बड़ा काम किया है। सीएम योगी ने कहा कि, ‘किसान गौवंश आश्रय सहभागिता योजना’ लागू की गई है। गौवंश के पालन के लिए गाय के साथ 900 रुपये प्रतिमाह दिया जा रहा है।

भूमाफियाओं से 54 लाख हेक्टेयर भूमि कब्जामुक्त

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भूमाफियाओं द्वारा की गई कब्जेदारी पर प्रदेश सरकार ने डण्डा चलाया है। वार्ता दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि, 54 लाख हेक्टेयर भूमि भूमाफियाओं से मुक्त कराई गई है।  साथ ही, वरासत अभियान से 8 लाख 53 हजार मामले निपटाए गए हैं।

3 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश

प्रदेश को आर्थिक रूप से समृद्ध और खुशहाल बनाने के उद्देश्य से प्रदेश में 3 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश हुआ है। सीएम ने आगे कहा कि, निवेश मित्र पोर्टल पर 227 सेवाएं दी गईं हैं। उत्तर प्रदेश में निवेश से रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ी हैं। उन्होनें जोर देकर कहा कि, ‘कोरोना काल मे भी 54 हजार करोड़ का निवेश हुआ है।’

इस अवसर पर डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा, केशव प्रसाद मौर्य, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।  

Leave a Reply