महामारी से निपटने में भारत की मदद करेगा अमेरिका

नई दिल्ली। भारत में कोरोना का हाहाकार जारी है। इसी बीच अमेरिका ने मदद की पेशकश की है। व्हाइट हाउस में बीते शुक्रवार को कहा कि अमेरिका कोविड-19 का जो संकट है उससे निपटने के लिए भारत की मदद करने के तरीके पहचानने के लिए उसके साथ निकटता से काम कर रहा है।

संकट से निपटने में मदद को तैयार

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि “अमेरिका वैश्विक महामारी से जूझ रहे भारत के लोगों के प्रति गहरी सहानुभूति रखता है और संकट से निपटने में मदद करने के तरीके पहचानने के लिए राजनीतिक एवं विशेषज्ञों के स्तर पर भारतीय अधिकारियों के साथ निकटता से मिलकर काम कर रहा है।”

अमेरिका देगा सहयोग

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के महामारी संबंधी शीर्ष चिकित्सकीय सलाहकार डॉ. एंथनी फाउसी का कहना है कि “अमेरिका महामारी से निपटने में भारत की मदद करने की कोशिश कर रहा है और अमेरिका का रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र तकनीकी सहयोग मुहैया कराने के लिए भारत में अपनी समकक्ष एजेंसी के साथ काम कर रहा है।”

यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी

अमेरिका के कई सांसदों ने भारत में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी पर चिंता व्यक्त की और बाइडन प्रशासन से भारत को सभी जरूरी मदद मुहैया कराने का अनुरोध किया है। डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद एडवर्ड मार्के ने ट्वीट में कहा, ”हमारे पास जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए सारे संसाधन हैं और यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी है। उन्होंने कहा कि भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के दुनिया में सबसे ज्यादा मामले आए हैं।”

Leave a Reply