कोरोना की दूसरी लहर में संयुक्त राष्ट्र ने भारत को दी बड़ी मदद

नई दिल्ली। भारत को कोरोना की दूसरी लहर ने हर तरह तबाही मचा रखी है ऐसे में इससे निपटने लिए संयुक्त राष्ट्र संघ ने बड़ी मदद की है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों की ओर से भारत को अब तक 10,000 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर्स और 1 करोड़ मेडिकल मास्क की सप्लाई की गई है। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र के चीफ एंटोनियो गुतारेस के प्रवक्ता की ओर से दी गई है।

स्थानीय प्रशासन की लगातार मदद

यूएन चीफ के प्रवक्ता स्टीफाने दुजारिक ने कहा कि “भारत में संयुक्त राष्ट्र की टीम लगातार मदद कर रही है। केंद्र सरकार और स्थानीय प्रशासन को लगातार मदद की जा रही है ताकि कोरोना संक्रमण के मामलों का मुकाबला किया जा सके।”

ऑक्सीजन जनरेटिंग प्लांट्स की खरीद की गई

यूएन चीफ के प्रवक्ता ने कहा कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन और यूएन पॉप्युलेशन फंड की ओर से भारत को अब तक 10,000 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर्स की सप्लाई की गई है।इसके अलावा करीब 1 करोड़ मेडिकल मास्क और 15 लाख फेस शील्ड भी भेज गए हैं। संयुक्त राष्ट्र की टीम ने भारत की मदद के लिए वेंटिलेटर्स और ऑक्सीजन जनरेटिंग प्लांट्स की भी खरीद की है।

एयरपोर्ट थर्मल स्कैनर खरीदे गए

इसके अलावा यूनिसेफ की ओर से भी कोरोना से निपटने के लिए जरूरी उपकरणों की सप्लाई भारत को की जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारी टीम ने बड़ी संख्या में टेस्टिंग मशीनों और किट्स की भी खरीद की है। इसके अलावा एयरपोर्ट थर्मल स्कैनर भी खरीदे गए हैं।

Leave a Reply