तस्करी के आरोप में दो गिरफ्तार

अमर भारती : वन्य जीव क्राइम ब्यूरो दिल्ली व वन विभाग की टीम ने मंगलवार को परी चौक से तोते की तस्करी के आरोप में दो लोगों को पकड़ा है। उनके पास से तोते का जोड़ा, एक पिंजरा और एक मारुति कार बरामद हुई है। बताया जा रहा है कि रेड ब्रेस्टेड पैराकीट प्रजाति के ये तोते सिर्फ नॉर्थ ईस्ट और अंडमान में ही पाए जाते हैं। इनकी खरीद और बिक्री पर पूरी तरह से रोक है। दोनों तोते को मुक्त कर दिया गया है। क्षेत्रीय वन अधिकारी ने नॉलेज पार्क थाने में दोनों के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम के तहत मामला दर्ज कराया है।

आरोपियों को पुलिस के हवाले कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के वन्य जीव क्राइम ब्यूरो को तोते की तस्करी की सूचना मिली थी। सूचना पर एक तस्कर से ग्राहक बनकर संपर्क किया गया। दोनों का 10 हजार में सौदा तय हुआ। मंगलवार दोपहर आरोपियों को तोता खरीदने के लिए परी चौक बुलाया गया था। वन्य जीव क्राइम ब्यूरो दिल्ली और वन विभाग की टीम परी चौक पहुंची। जैसे ही दो युवक तोता लेकर पहुंचे, इसी दौरान दोनों को दबोच लिया।

पूछताछ में दोनों ने पहले घर पर तोता पालने की बात कही। लेकिन सख्ती बरतने पर दोनों ने दिल्ली से तोता खरीदने का खुलासा किया। क्षेत्रीय अधिकारी शीतल पवार ने तस्करी का मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने आरोपियों से बरामद तोते को आजाद कर दिया है। साथ ही कार को कब्जे में ले लिया है। आरोपियों की पहचान इजहार अहमद और तारिक अहमद निवासी न्यू अशोक नगर दिल्ली के रूप में हुई है। दोनों भाई है। दोनों तुगलपुर में काम करते हैं।  मामला दर्ज कराकर आरोपियों को पुलिस के हवाले कर दिया गया है।