Twitter और Facebook में कितनी फीसदी कर्मचारी हैं महिलाएं

नई दिल्लीः क्या आप जानते हैं कि वैश्विक स्तर पर सोशल साइट ट्विटर और फेसबुक के कर्मचारियों में महिलाओं की कितनी हिस्सेदारी है? आज आपको बताएंगे कि इन दोनों लोकप्रिय सोशल साइट की ग्रोथ में महिलाएं कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं.

हाल ही में ट्विटर ने कहा है कि 2025 तक गलोबल वर्कफोर्स (वैश्विक कार्यबल) में कम से कम 50 प्रतिशत महिलाओं को शामिल करने को लेकर वह सही दिशा में है. इसी तरह फेसबुक के आंकड़ों पर नजर डालें, तो पिछले 6 सालों में महज 6 प्रतिशत महिला कर्मचारियों की बढोतरी हुई है. ये सभी आंकडें वैश्विक स्तर पर हैं.

क्या कहती है ट्विटर की हालिया रिपोर्ट

ट्विटर के मुताबिक 2020 में कंपनी में 42.6 प्रतिशत महिलाएं (सभी भूमिकाओं में) हैं. इसके ‘इनक्लूजन एंड डाइवर्सिटी क्वार्टर 4 2020’ के अनुसार, वर्तमान में ट्विटर में 38.2 प्रतिशत महिलाएं लीडरशिप भूमिका में हैं और 25.8 प्रतिशत महिलाएं तकनीकी भूमिकाओं में हैं. ट्विटर में इनक्लूजन-डाइवर्सिटी प्रमुख डलाना ब्रांड ने कहा, “एक कंपनी के रूप में हम नेतृत्व, पारदर्शिता, और जवाबदेही के लिए गहरी प्रतिबद्धताओं पर दोगुने मजबूत हुए हैं.”

2019 में ट्विटर ने एक इंटरनल डाइवर्सिटी डैशबोर्ड बनाया ताकि कोई भी ट्वीप सही समय में ट्रैक कर सकें कि कंपनी अपने कार्यबल प्रतिनिधित्व लक्ष्यों के संबंध में कैसा परफॉर्म कर रही है. ब्रांड ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “हमने हाल ही में डाइवर्सिटी डैशबोर्ड के संस्करण 3.0 को लॉन्च किया है जो नाटकीय रूप से इन मैट्रिक्स में पारदर्शिता को बढ़ाता है.

क्या है फेसबुक की स्थिति?

फेसबुक की डायवर्सिटी वेबसाइट के मुताबिक साल 2020 में सभी भूमिकाओं में कुल 37 प्रतिशत महिलाएं काम कर रही हैं. साल 2014 में इनका प्रतिशत 31 था. वहीं लीडरशिप रोल में 34.2 फीसदी महिलाएं कार्यरत हैं. फेसबुक के नॉन-टेक्निकल डिपार्टमेंट में सर्वाधिक 58.5 प्रतिशत, तो टेक्निकल डिपार्टमेंट में सबसे कम 24.1 प्रतिशत महिलाएं हैं.