इस साल दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत के मानसून में आई भारी गिरावट

अमर भारती : इस साल मानसून की बारिश ने दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को निराश किया है। अब तक के मानसून पर अगर नजर डाले तो हरियाणा में 37, दिल्ली में 33, यूपी में 23, उत्तराखंड में 22, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर में 15 व पंजाब में 3 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। तो वहीं राजस्थान में 33 फीसदी से ज्यादा बारिश हुई है।

आने वाले दिनों में बारिश की उम्मीद लगभग न के बराबर ही है। हाल-फिलहाल कोई सिस्टम भी एक्टिव होता नहीं दिख रहा है। बीच में झटके से बारिश हो जाए तो अलग बात है। बारिश नहीं होने से उमस व गर्मी धीरे-धीरे तेज हो रही है।

बता दें कि पिछले डेढ़ हफ्ते से दिन का तापमान सामान्य से अधिक पाया गया है। वहीं, मौसम पर नजर रखने वाली प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काइमेट के वैज्ञानिक महेश पलावत के मुताबिक इस बार मानसून की ट्रफ साउथ में ज्यादा रही है।

गौरतलब है कि दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी में बनने वाला लो प्रेशर एरिया वेस्ट में रहा है। ऊपर की ओर मूव नहीं कर पाया। इस वजह से महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ में काफी अच्छी बारिश दर्ज की गई है। अब तो मानसून की विदाई शुरू होने वाली है। ऐसे में बारिश की उम्मीद बहुत कम है। एक दो स्पेल में बारिश हो जाए तो कुछ कहा नहीं जा सकता।


Warning: file_get_contents(index.php): Failed to open stream: No such file or directory in /home/l4vfpquljf6f/public_html/wp-includes/plugin.php on line 437