लॉकडाउन में इस बार ज्यादा रहेगी छूट, ग्रीन जोन में अधिकांश गतिविधियां होंगी शुरू

लॉकडाउन के तीसरे चरण में इस बार छूट ज्यादा रहेगी। प्रदेश के ग्रीन जोन में शामिल 24 जिलों में अधिकांश गतिविधियां शुरू करने की इजाजत दी जाएगी। यहां शराब और पान दुकानें खोलने की अनुमति भी सशर्त दी जा सकती है। सामान्य दुकानें रात 12 बजे तक खोलने की छूट देने पर भी विचार किया जा रहा है, ताकि एक समय में भीड़ कम से कम हो।

वहीं, रेड जोन में प्रतिबंध पहले की तरह लागू रहेंगे। संक्रमित क्षेत्रों से आवाजाही पूरी तरह से बंद ही रखी जाएगी।ऑरेंज जोन में गतिविधियां संचालित करने के लिए सीमित छूट दी जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन के तीसरे चरण के लिए गाइडलाइन जारी करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर चार मई से लागू की जाने वाली व्यवस्थाओं की रणनीति बनाने के निर्देश दिए।

केंद्र सरकार ने तीन मई के बाद लॉकडाउन का तीसरा चरण लागू करने का फैसला किया है। यह 17 मई तक रहेगा। हालांकि इस दौरान ग्रीन जोन के जिलों में कई छूट दी जाएंगी। रेड जोन वाले जिलों में पहले की तरह प्रतिबंध लागू रहेंगे। इसे देखते हुए शिवराज सरकार ने भी चार मई से लागू होने वाले लॉकडाउन के तीसरे चरण की तैयारियां शुरू कर दी हैं।मुख्यमंत्री ने वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिए कि कोरोना के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लोगों को सुविधाएं देने के बारे में निर्णय लिया जाए।