रमजान के पाक महीने में तालिबान ने मचाया आतंक

अफगानिस्तान में हुए 15 आत्मघाती हमलें

नई दिल्ली। तालिबान ने अफगानिस्तान में अपना आतंक मचाया हुआ है। बता दें कि 13 अप्रैल को रमजान का पाक महीना शुरू हुआ था। उसके बाद से ही अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा 15 आत्मघाती हमलें और दर्जनों अन्य हमलें किए गए हैं। इस बात की जानकारी मंगलवार को अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने दी। रमजान के दौरान में 200 विस्फोटों और 15 आत्मघाती बम विस्फोटों में अब तक 255 नागरिक मारे जा चुके हैं। जिसमें इन हमलों के दौरान 500 से ज्यादा लोग घायल भी हो गए हैं।

टोलोन्यूज के अनुसार, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मंगलवार को कहा, “मैं सभी सुरक्षा बलों को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने 800 से अधिक घटनाओं को रोका और 800 से अधिक आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।” टोलोन्यूज द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने (13 अप्रैल से 12 मई) के दौरान नागरिक मृत्यु की संख्या में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

आपको बता दें कि बीते रविवार रात को तालिबान ने घोषणा की कि वे ईद के त्योहार के लिए तीन दिन युद्धविराम का पालन करेंगे। बाद में सोमवार को, अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी सभी अफगान बलों को ईद के दौरान संघर्ष विराम का पालन करने का आदेश दिया। अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि ज़ल्माय ख़लीज़ाद ने मंगलवार को तालिबान और अफगान सरकार द्वारा ईद के त्योहार के दौरान देश में युद्धविराम को बनाए रखने की घोषणाओं का स्वागत किया था।

खलीलजाद ने ट्वीट किया, “मैं तालिबान और अफगान सरकार द्वारा ईद संघर्ष विराम का पालन करने की घोषणाओं का स्वागत करता हूं। हाल के हफ्तों में हिंसा भयावह रही है और अफगान लोगों ने इसकी कीमत चुकाई है।”

Leave a Reply