स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत: महिला कैडेट्स को मिला शौचालय

रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली माध्यम एवं रोटरी क्लब ऑफ साउथ मेट्रोपोलिटन के संयुक्त तत्वावधान में हुआ उद्घाटन

नई दिल्ली। एनसीसी सफदरजंग एन्क्लेव में पीडबल्यूडी की इमारत में स्थित एनसीसी कैम्प में रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली माध्यम एवं रोटरी क्लब ऑफ साउथ मेट्रोपोलिटन द्वारा महिला कैडेट्स के लिए बनाए गए महिला शौचालय का उद्घाटन किया गया।

शौचालय लेकिन पुरुषों के लिए
उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि विंग कमांडर कुणाल गिरमे ने बताया कि, जबसे उन्होंने कैम्प में अपना कार्यभार संभाला, तबसे उनके मन में कैम्प में महिला शौचालय न होने की बात घर कर गई। हालांकि, पीडबल्यूडी की इमारत में शौचालय की व्यवस्था है, परन्तु वह पुरूषों के लिए है।

कमांडिंग अफसर ने रखा प्रस्ताव
महिला कैडेट्स का कैम्प रविवार को भी होता है और इस दौरान पीडबल्यूडी विभाग के बंद होने के कारण कैडेट्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैै। इस समस्या के निवारण के लिए विंग कमांडर कुणाल गिरमे ने अपने उच्चाधिकारियों से बात की। उच्चाधिकारियों से मिले सकारात्मक सहयोग से कुणाल गिरमे ने रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली माध्यम एवं रोटरी क्लब ऑफ साउथ मेट्रोपोलिटन के सदस्यों के सामने शौचालय बनवाने का प्रस्ताव रखा।

कुछ ही समय में शौचालय बनकर तैयार

समाज सेवा को तत्पर रहने वाले रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली माध्यम एवं रोटरी क्लब ऑफ साउथ मेट्रोपोलिटन के सदस्यों ने इस प्रस्ताव को बड़े हर्ष के साथ स्वीकार किया और कुछ ही समय के अन्तराल में पीडबल्यूडी की इमारत में एनसीसी कैम्प में दो महिला शौचालयों का निर्माण करवाकर उन्हें कैम्प की महिला कैडेट्स के इस्तेमाल के लिए सौंप दिया।

भागीदार बनकर गर्व की अनुभूति
इस दौरान रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली माध्यम के क्लब एडवाइसर सायन्तंन सिन्हा और साउथ मेट्रोपोलिटन के अध्यक्ष डॉ. राजीव टन्डन ने कहा कि उन्हें इस कार्य में भागीदार बनकर गर्व की अनुभूति हो रही है, जहां एक तरफ देश के प्रधानमंत्री मोदी खुद महिला शौचालय को प्रोत्साहन दे रहे हैं वहीं क्लब के द्वारा उनके कार्य को आगे बढ़ाया जा रहा है।

माध्यम सचिव ने प्रकट किया आभार
रोटरी क्लब ऑफ साउथ मेट्रोपोलिटन के पूर्व डिस्ट्रिक गर्वनर मंजीत साहनी ने कहा कि देश के हर बच्चे को एनसीसी की ट्रेनिंग लेनी चाहिए। जिससे उन्हें जीवन में अनुशासन और आत्मनिर्भरता का महत्व पता चल सके। कार्यक्रम में रोटेरियन सतवंत सायन, रोटेरियन जय मेहता, रोटेरियन आशुतोष कुमार, रोटेरियन नवनीत बल्लभ, रोटेरियन तुहिना लाल, रोटेरियन मदन मोहन आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली माध्यम के सचिव अक्षय जैन ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम इस तरह के समाज सेवा के कार्यों को आगे भी उत्साह के साथ करते रहेंगे।

Leave a Reply