कलंक: सेना में रिश्वतखोरी, 13 शहरों में 30 जगहों पर सीबीआई का छापा

5 लेफ्टिनेंट कर्नल, 2 मेजर समेत 23 के खिलाफ केस दर्ज 


नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने सेवा चयन बोर्ड केंद्रों के जरिए सेना में अफसरों की भर्ती में कथित भ्रष्टाचार को लेकर 23 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। जिनमें 17 सैन्यकर्मी शामिल हैं।

 
सीओ, जेसीओ, एनसीओ सब शामिल

जिन सैन्यकर्मियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, उनमें 5 लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक के अफसर, दो मेजर, मेजर का एक रिश्तेदार और पत्नी समेत कुछ नायब सूबेदार, हवलदार और सिपाही रैंक के कर्मी शामिल हैं। यह मामला रिश्वत मांगने और रिश्वत दिलाने के आरोपों में दर्ज किया गया है।

सेना भर्ती घोटाले में कई प्रतिष्ठानों पर तलाशी जारी


जानकारी के अनुसार केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित सेना भर्ती घोटाले के सिलसिले में सेना के कई प्रतिष्ठानों पर तलाशी ली। कई रक्षा अधिकारियों, सेना अस्पतालों और छावनियों के आवासीय और आधिकारिक परिसरों की भी तलाशी ली गई। अधिकारियों ने बताया कि 13 शहरों में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया गया जिसमें कपूरथला, बठिंडा, दिल्ली, कैथल, पलवल, लखनऊ, बरेली, गोरखपुर, विशाखापत्तनम, जयपुर, गुवाहाटी, जोरहाट और चिरंगो शामिल हैं।

तलाशी के दौरान बरामद किए गए दस्तावेज


तलाशी अभियान के दौरान कई भ्रामक दस्तावेजों की बरामदगी की गई है। तलाशी के दौरान बरामद दस्तावेजों की छानबीन की जा रही है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस संबंध में रक्षा मंत्रालय (सेना) के अतिरिक्त महानिदेशक अनुशासन और सतर्कता, ऑफिस से मिली एक शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply