इंटरनेशनल राउंड स्क्वेयर कांफ्रेंस में पहुची दुनिया की पहली रोबोट नागरिक सोफिया

अमर भारती:  दुनिया की पहली नागरिक रोबोट सोफिया मध्य प्रदेश में चल रहे इंटरनेशनल राउंड स्क्वेयर कांफ्रेंस में शामिल हुई। यहां छात्रों ने सोफिया से कई सवाल किए जिनका उसने जवाब भी दिया। सोफिया एक खास गेस्ट के तौर पर यहां पहुंची थी। उसे देखने के लिए हर कोई उत्साहित नजर आ रहा था। स्टेज पर जब सोफिया से सवाल किया गया तो उसने अपने ही अंदाज में उनका जवाब दिया। कुछ जवाब तो ऐसे थे कि वहां मौजूद सभी लोग हंसने लगे।

आपको बता दे कि हैनसन रोबोटिक्स ने ह्यूमनॉएड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने रोबोट सोफिया को तैयार किया था, जब उन्हें सऊदी अरब की नागरिकता दी गई थी तो उन्होंने खुद इसी घोषणा की थी और कहा था कि मैं अपनी पहचान पाकर काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं। सोफिया हमेशा यही चाहती है कि वह आम लोगों के साथ रहे और उन्हें समझे इसके साथ ही मनुष्य की तरह की भावनाएं भी प्रकट कर पाए।

इस इंटरनेशनल राउंड स्क्वेयर कांफ्रेंस में कई जानी-मानी हस्तियां शामिल हो रही हैं। गुरुवार को इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेता शशि थरूर और नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी भी शामिल हुए थे।


Warning: file_get_contents(index.php): Failed to open stream: No such file or directory in /home/l4vfpquljf6f/public_html/wp-includes/plugin.php on line 437