अयोध्या में इंटरनेशनल बस स्टेशन समेत योगी कैबिनेट में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर लगी मुहर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या के विकास को लेकर बेहद गंभीर है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या धाम के विकास से जुडी बड़ी परियोजनाओं समेत कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी.
योगी कैबिनेट के महत्वपूर्ण फैसलेउत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में 9 एकड़ में बन रहे अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से युक्त बस स्टेशन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. यह बस स्टेशन की भूमि परिवहन विभाग को निशुल्क दी गई है.

लोक निर्माण को दी नि:शुल्क भूमि

इसके साथ ही अयोध्या एयरपोर्ट से सुल्तानपुर को जोड़ने वाले रास्ते पर भीड़भाड़ को देखते हुए शिक्षा विभाग की भूमि लोक निर्माण विभाग को निशुल्क दी गई है. इस पर लगभग डेढ़ किलोमीटर लंबा फोरलेन का पुल बनाया जाएगा।

4 लेन का बनेगा फ्लाईओवर

मंत्री परिषद की बैठक में प्रयागराज निश्चित सूबेदार गंज रेलवे स्टेशन से जीटी रोड आदि की कनेक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए बांदा चित्रकूट की ओर जाने वाले मार्ग पर 4 लेन का फ्लाईओवर बनाया जाएगा। इसके अलावा सूबेदार गंज रेलवे स्टेशन से ही चौफटका तक 2 लेंन का फ्लाईओवर विकसित किया जाएगा। जो आगे कानपुर रोड तक जाता है। इसकी कुल लागत 284 करोड रुपए आएगी, जिनमें से 98 करोड़ रेलवे देगा बाकी राज्य सरकार देगी। इस प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है।

बस स्टेशन का होगा निर्माण

वही मंत्री परिषद ने बुलंदशहर के अनूप शहर इलाके में नगर पालिका की जमीन परिवहन विभाग को निशुल्क प्रदान की है, जिस पर भी बस स्टेशन का निर्माण होगा. इस प्रस्ताव पर भी मंजूरी मिल गई है।

लगभग 300 करोड़ के प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

इसके अलावा योगी कैबिनेट ने लखनऊ के हैदर कैनाल नाले से गोमती नदी में गिरने वाले गंदे पानी की स्वच्छता के लिए 120 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने को मंजूरी दी है। 297.38 करोड का यह प्रोजेक्ट 1090 चौराहा के समीप बनाया जाएगा।

पर्यटन वाले जनपदों में होंगा विकास

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पर्यटन वाले जनपदों को विकास प्राधिकरण के अंतर्गत छोटे कार्य कराए जाने की भी मंजूरी दी। नियम में संशोधन कर देने से अब विकास प्राधिकरण भी करा सकेंगे वाराणसी, अयोध्या, मथुरा, प्रयागराज, आगरा जैसे पर्यटन वाले जनपदों में विकास कार्य। इस प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है।

Leave a Reply