सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 250 अंक से ज्यादा गिरा

अमर भारती : जनवरी के डेरिवेटिव्स सौदों की समाप्ति से पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और इंफोसिस के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में 250 अंक से ज्यादा गिर गया।बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 180 अंक की बढ़त के साथ खुला और शुरुआती कारोबार में सारी बढ़त खोते हुए 254.69 अंक यानी 0.62 प्रतिशत गिरकर 40,943.97 अंक पर आ गया। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 63.30 अंक यानी 0.52 प्रतिशत फिसलकर 12,066.20 अंक पर आ गया।

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील में सबसे ज्यादा दो प्रतिशत तक की गिरावट आई। इसके अलावा इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, नेस्ले इंडिया, भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक, कोटक बैंक और इंफोसिस के शेयर भी नीचे रहे।दूसरी ओर पावरग्रिड, एनटीपीसी, हीरो मोटोकॉर्प, टीसीएस और एचसीएल टेक के शेयर बढ़त में रहे। कारोबारियों के मुताबिक, जनवरी के वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) सौदों की समाप्ति से पहले घरेलू शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया।

कारोबारियों ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस का असर पड़ने की चिंताओं के बीच अन्य एशियाई बाजारों में गिरावट का रुख रहा। इसका असर घरेलू शेयर बाजार पर भी देखने को मिला।एशियाई बाजारों में हांगकांग, जापान और दक्षिण कोरिया के बाजारों में गिरावट रही जबकि चीन में बाजार बंद रहे। शेयर बाजारों के पास मौजूद आरंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 1,014.27 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 1,520.90 करोड़ रुपये के शेयरों के शुद्ध खरीदार रहे।