अनलॉक प्रक्रिया में कई राज्यों में खुले स्कूल, कई में खुलने की तैयारी

नई दिल्ली। कोरोना की रफ्तार में कमी होते ही देश भर में अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। इसी के बीच अब राज्यों की सरकार द्वारा सीनियर क्लासेस खोलने की तारीखों की घोषणा की जा रही है तो कुछ राज्यों में सीनियर क्लासेज खोले जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 1 जुलाई से खोलने की इजाजत दे दी थी, लेकिन छात्रों को अभी विद्यालय आने की अनुमति नहीं दी गई हैं। इसके साथ ही राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और ओडिशा सरकार ने भी स्कूल खोलने के तारीखों की घोषणा कर दी हैं।

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में 2 अगस्त से खोले जाएंगे स्कूल


राजस्थान सरकार ने भी स्कूल खोले जाने की घोषणा कर दी है। राज्य शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के सभी स्कूलों को 2 अगस्त से खोलने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार ने 11वी और 12वी के छात्रों के लिए स्कूलों और शिक्षा संस्थानों को 2 अगस्त से खोलने की घोषणा कर दी हैं।

मध्यप्रदेश में 22 जुलाई 11वी के छात्रों को छूट के साथ


मध्यप्रदेश सरकार ने 11वी और 12वी के छात्रों के लिए 22 जुलाई से स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए 50 फीसदी छात्रों को ही विद्यालय बुलाया जाएगा। इसके साथ ही 9वी और 10वी के छात्रों के लिए अगस्त के पहले सप्ताह में निर्णय लिया जा सकता है।

ओडिशा में 26 जुलाई से खोले जाएंगे छात्रावास


ओडिशा सरकार ने भी 10वी और 12वी कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावासों को 26 जुलाई से खोलने की घोषणा कर दी है। हालांकि एक बार में केवल 50 फीसदी छात्रों को ही बुलाया जाएगा।

Leave a Reply