योगी सरकार में मुख्य सचिव रहे रिटायर्ड IAS अनूप चंद्र पांडेय निर्वाचन आयुक्त नियुक्त

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश काडर के पूर्व आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय को मंगलवार को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया। कानून मंत्रालय के विधायी विभाग ने कहा कि राष्ट्रपति ने 1984 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी पांडेय को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में सुनील अरोड़ा का कार्यकाल 12 अप्रैल को पूरा हो गया था। इसके बाद से निर्वाचन आयुक्त का एक पद रिक्त था। अनूप चंद्र पांडेय चुनाव आयोग (ECI) के शीर्ष कार्यकारी निकाय में मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुशील चंद्र और चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ शामिल होंगे।

योगी सरकार में मुख्य सचिव रह चुके हैं अनुप पांडेय

1984 बैच के आईएएस अधिकारी रहे अनूप चंद्र पांडेय ने इससे पहले 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव पद का पदभार संभाला था। बताया जाता है कि यूपी के चीफ सेक्रेटरी पद से उनका रिटायरमेंट फरवरी 2019 में ही हो जाना था, लेकिन योगी सरकार ने केंद्र की सहमति के बाद पांडेय को छह महीने का सेवा विस्तार दे दिया था। अगस्त 2019 में सिविल सर्विस से रिटायर होने से पहले पांडे यूपी में ही इन्फ्रास्ट्रक्चर और औद्योगिक विकास आयुक्त के तौर पर जिम्मेदारी संभाल चुके थे।

अपने कार्यकाल में यूपी के कई बड़े पद संभाले

अनूप नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (NGT) के सदस्य भी रह चुके हैं। रिटायर आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडे ने रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और केंद्रीय श्रम तथा रोजगार मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है। प्राचीन इतिहास में पीएचडी करने वाले अनूप चंद्र पांडेय उत्तर प्रदेश के बुनियादी शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, तथा खाद्य विभागों में संयुक्त सचिव का पद संभाल चुके हैं।

सुशील चंद्रा के नेतृत्व में होंगे अगले विधानसभा चुनाव

सुशील चंद्रा सीईसी हैं, जबकि राजीव कुमार अन्य निर्वाचन आयुक्त हैं। चंद्रा को लोकसभा चुनाव से पहले 14 फरवरी 2019 को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था। उनका कार्यकाल 14 मई 2022 तक रहेगा। उनके नेतृत्व में भारत निर्वाचन आयोग गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव करवाएगा।

Leave a Reply