ब्राजील के राष्ट्रपति ने की पीएम मोदी की तारीफ, बोले- Lord Hanuman की तरह संजीवनी देने के लिए शुक्रिया

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में दुनिया को भारत से बड़ी उम्मीद जगी है। कारण यह है कि कोरोना वायरस के खिलाफ मलेरिया की दवा Hydroxychloroquine कारगार साबित हो रही है और यह दवा दुनियाय में सबसे ज्यादा भारत ही बनाता है। अब Hydroxychloroquine के जरिए मदद करने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने भारत का शुक्रिया अदा किया है। ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर शुक्रिया अदा किया है और लिखा है कि कोरोना वायरस की महामारी के समय में जिस तरह भारत ने ब्राजील की मदद की है, वह बिल्कुल वैसा ही है जैसा रामायण में हनुमान जी ने राम के भाई लक्ष्मण की जान बचाने के लिए संजीवनी लाकर किया था।

बता दें, भारत ने कुछ महीनों पहले Hydroxychloroquine के निर्यात पर रोक लगा दी थी, लेकिन जब दुनिया में संकट बढ़ा और अमेरिका समेत 16 देशों ने भारत से इस दवा के लिए अपील की तो मोदी सरकार ने इसे जरूरतमंद देशों को भेजने का फैसला लिया। इसके बाद ही ब्राजील के राष्ट्रपति ने यह चिट्ठी पीएम मोदी को लिखी है। खास बात यह भी है कि यह चिट्ठी हनुमान जन्मोत्सव के दिन ही सामने आई।

ट्रम्प भी कर चुके मोदी की तारीफ

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी पीएम मोदी से फोन पर Hydroxychloroquine के लिए मदद मांगी थी। हालांकि उनका एक धमकी भरा बयन भी आया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत से हमने Hydroxychloroquine मांगी है और वो देने को तैयार है, लेकिन नहीं देते तो हम भी जवाबी कार्रवाई करते।