पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण निपटाने को पुलिस ने कसी कमर

गांवों में लगाई जा रही चौपालें

खंगाले जा रहे पूर्व पंचायत चुनावों में हुए ग्रामीणों के झगड़े लड़ाई

लखनऊ। प्रदेश भर में होने वाले  पंचायत चुनावों को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारी लगभग पूरी कर ली है। उत्तर प्रदेश में चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो इसके लिए यूपी पुलिस भी सक्रिय हो गई है। लोगों को जागरुक करने के लिए पुलिस गांव-गांव जाकर चौपाल लगा रही है। साथ ही लोगों को शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव की तैयारी कराने को लेकर समझा भी रही है।

हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंचायत चुनाव में हिंसा रोकने के लिए निर्देश दिए थे जिसके बाद यूपी पुलिस के मुखिया हितेश चंद्र अवस्थी ने पंचायत चुनावों को लेकर समस्त पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए है कि चुनावों में किसी भी प्रकार की हिंसा व द्वेषपूर्ण वातावरण को बदलकर आम जनता के बीच चुनावों के पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित किया जाए।

इसके लिए उन्होंने अधिकारियों से लोगों के बीच जाकर उन्हें समझाने के भी निर्देश दिए थे। जिसके बाद से ही पुलिस के जनपद स्तर के अधिकारियों ने इन निर्देशों को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है।  दरअसल, गांवों में छोटी-मोटी बातों पर लड़ाई- झगड़े हो जाते हैं। यही वजह है कि शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए गांव-गांव जाकर चौपाल लगाई जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, यूपी पुलिस चौपाल लगाने के साथ-साथ लोगों से संपर्क बढ़ाने के साथ ही डिजिटल वालेंटियरों को सक्रिय कर रही है। पुरानी रंजिशों की जानकारी लेने के बाद पुलिस लोगों को शांति से चुनाव की तैयारी करने की सलाह दे रही है। वहीं पिछले पंचायत चुनाव में जिन गांवों में झगड़े हुए थे, उनके बारे में पता किया जा रहा है।

झगड़े का कारण जानने के बाद पुलिस दोनों पक्षों से संपर्क कर लोगों को शांत करवा रही है। कहा जा रहा है कि पुलिस कप्तानों ने सभी थानेदारों को अपने-अपने क्षेत्र के गांवों का भ्रमण करते रहने के निर्देश दिए हैं। गांवों की हर गतिविधि की जानकारी थाने तक पहुंचे, इसके लिए सूचना तंत्र मजबूत किया जा रहा है।