भगवान महावीर जयंती पर यह बोले राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम मोदी

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देशवासियों को जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी की जयंती की शुभकामनाएं दी।

‘जियो और जीने दो’ के आदर्शों से मानवता को दिखाई नई राह: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर कहा, “सभी देशवासियों, विशेषकर जैन समुदाय को महावीर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान महावीर ने ‘अहिंसा परमो धर्म:’ तथा ‘जियो और जीने दो’ के आदर्शों के माध्यम से मानवता को नई राह दिखाई। आइए, हम सब उनकी शिक्षाओं का अनुसरण करें व सामूहिक अनुशासन के बल पर कोविड-19 को हराने का संकल्प लें।”

भगवान महावीर की शिक्षाओं के अनुरूप कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में दें योगदान: उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा, “महावीर जयंती के पावन पर्व पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं! 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर द्वारा प्रतिपादित पंच महाव्रत विश्व में शांति, खुशहाली तथा हमारे व्यक्तिगत उत्कर्ष के लिए आज कहीं अधिक प्रासंगिक हैं।”

उन्होंने कहा, “अहिंसा, करुणा और निस्वार्थता की शिक्षाओं के माध्यम से भगवान महावीर ने मानवता के सद्भाव और प्रगति के लिए एक प्रबुद्ध मार्ग दिखाया। भगवान महावीर की शिक्षाओं के अनुरूप हम कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपने तरीके से योगदान दें।”

शांति और आत्मसंयम की सीख देता भगवान महावीर का जीवन: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, “भगवान महावीर का जीवन संदेश हमें शांति और आत्मसंयम की सीख देता है। जब हम सभी देशवासी मिलकर कोरोना के इस संकट का मुकाबला कर रहे हैं, ऐसे समय में महावीर जयंती पर मेरी भगवान महावीर से प्रार्थना है कि सभी को स्वस्थ रखें और हमारे प्रयासों को सफलता का आशीर्वाद दें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.