पीएम मोदी का बांग्लादेश दौरा आज, जानें क्या है एजेंडा ?


यात्रा का उद्देश्य बेहद अहम

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने अपने प्रधानमंत्री कार्येकाल में जितने भी देशों की यात्रा की है, उनका एक उद्देश्य था। भारत के साथ मित्रता को आगे बढ़ाना उनका मुख्य उद्देश्य रहा है। यही वजह है कि आज भारत विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय बांग्लादेश दौरा भी किसी उद्देश्य के लिए बेहद अहम होगा। यह दौरा शुक्रवार यानी से आज शुरू हो रहा है।


नेबरहुड फर्स्ट नीति को आगे बढ़ाया

मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के बीच होने वाली चर्चा में सैन्य सहयोग चर्चा का मुख्य विषय होगा। कोरोना काल के बाद नेबरहुड फ‌र्स्ट नीति को आगे बढ़ाते हुए मोदी ने विदेश दौरे के लिए बांग्लादेश का चयन किया है, वहीं पीएम शेख हसीना से कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी। दोनो नेताओं के बीच कुछ प्रस्तावों पर हस्ताक्षर होने की भी संभावना है। कनेक्टिविटी परियोजना और ऊर्जा सहयोग इसमे शामिल हैं।


पीएम मोदी का बयान

 बीते दिन गुरुवार को पीएम मोदी ने एक बयान जारी किया है, जिसे देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि मोदी सरकार इस यात्रा को बहुत महत्व दे रही है। वहीं भारत के लिए यह दौरा बहुत खास भी  है। मोदी ने अपने बयान में कहा कि, मैं पीएम शेख हसीना के आमंत्रण पर 26-27 मार्च, 2021 को बांग्लादेश यात्रा पर जा रहा हूं। मैं खुश हूं कि कोविड-19 महामारी के बाद पहली विदेश यात्रा पर किसी पड़ोसी देश जा रहा हूं। शुक्रवार को मैं बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस समारोह और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती के अवसर पर आयोजित समारोह में हिस्सा लूंगा। 

जशोरेश्वरी काली मंदिर के करेंगे दर्शन

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 27 मार्च को जशोरेश्वरी काली मन्दिर जाकर दर्शन भी करेंगे और वहां श्रद्धासुमन चढाएंगे। हिन्दू समाज में इस मंदिर को काफी अहम माना गया है। इसी दिन भी ओराकंडी भी जाएंगे और वहां मतुआ समुदाय के लोगों से भी बात करेंगे। पीएम मोदी मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों से वहीं मुलाकात करेंगे झा श्रेहरिचन्द्र ठाकुर ने अपना संदेश दिया था। ये सभी बातें प्रधानमंत्री ने आने बयान में कहीं थी।


भारत की तरफ से बांग्लादेश को पूरा सहयोग

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में बांग्लादेश की आर्थिक उन्नति के लिए बांग्लादेश पीएम शेख हसीना के नेतृत्व की प्रशंसा भी की थी। उन्होंने भारत की ओर से बांग्लादेश को पूरा सहयोग देने की बात भी कही है। 27 मार्च को बंगाल में पहले चरण का चुनाव है और पीएम मोदी की यात्रा के दौरान कथित दोनों कार्यक्रम भी इसी दिन होने हैं।

Leave a Reply