कोरोना संकट पर पीएम मोदी की समीक्षा बैठक

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक विस्तृत समीक्षा बैठक की। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि बैठक में उन्हें विभिन्न राज्यों में कोविड प्रसार की जानकारी दी गई। पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री को बताया गया कि करीब 12 राज्यों में सक्रिय मामले एक लाख से अधिक हैं।

स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए किया जाए राज्यों का मार्गदर्शन

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष विभिन्न राज्यों में कोविड प्रकोप की एक विस्तृत तस्वीर प्रस्तुत गई। उन्हें 12 राज्यों में 1 लाख से अधिक सक्रिय मामलों की जानकारी दी गई। इसके साथ ही हाई केस लोड वाले जिलों के बारे में पीएम को अवगत कराया गया।‌ प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि पीएम को राज्यों द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं के बुनियादी ढांचे के बारे में बताया गया। पीएम ने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए जरूरी पहलुओं के बारे में राज्यों को सहायता और मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए।

कोरोना की रोकथाम के उपायों पर की गई चर्चा

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट पर हुए इस बैठक में कोरोना की रोकथाम के लिए त्वरित और समग्र उपायों को सुनिश्चित करने के उपायों पर भी चर्चा की गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राज्यों को ऐसे जिलों की पहचान करने के लिए एक एडवाइजरी भेजी गई थी, जहां केस पॉजिटिविटी 10% या उससे अधिक है और ऑक्सीजन सपोर्टेड या ICU बेड 60% से ज्यादा भरे हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने दवाओं की उपलब्धता एवं रेमेडेसिवीर सहित अन्य दवाओं के उत्पादन में तेजी से वृद्धि के बारे में जानकारी दी गई। पीएम ने अगले कुछ महीनों में टीकों पर उत्पादन बढ़ाने के लिए टीकाकरण और रोडमैप की प्रगति की समीक्षा की।

Leave a Reply