दिल्ली वालों…! प्रमाण पत्र ले लो, नहीं तो कट जाएगा कनेक्शन

नई दिल्ली । सुनिए, अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। अगर आपने बहुमंजिला इमारत की सुरक्षा का प्रमाण पत्र नहीं लिया, तो बिजली-पानी के लिए आपकी समस्या बढ़ सकती है। मुख्य सचिव की बैठक में स्थानीय निकायों को सीधे तौर पर कहा गया है,  कि जो लोग भूकम्प से सुरक्षित होने का प्रमाण पत्र न ले रहे हैं, उनका बिजली-पानी का कनेक्शन काट दें।

2000 से ज्यादा इमारतों को नोटिस जारी
दूसरी ओर दिल्ली हाई कोर्ट में चल रही कार्यवाही के बीच स्थानीय निकायों ने बड़ी इमारतों के प्रमाण पत्र को लेकर अपने कार्य की गति और बढ़ा दी है। अब तक लगभग 2000 से ज्यादा इमारतों को नोटिस जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही, सभी को समय सीमा के अनुसार अपनी इमारतों को भूकंपरोधी होने की जांच करानी होगी। इसके अलावा इमारत के सुरक्षित होने का प्रमाण पत्र निगम में जमा कराना होगा।

इंजीनियर्स कि लिस्ट जारी
साल 2001 से पहले बनी बहुमंजिला इमारतों को सुरक्षा प्रमाण पत्र लेने के निर्देश दिए गए थे, जबकि 2001 के बाद बनी इमारतों की जांच होगी। जांच पूरी होने के बाद उन इमारतों को प्रमाण पत्र लेना होगा। इन निर्देशों के साथ स्थानीय निकायों ने इंजीनियर की लिस्ट अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है। इन इंजीनयर द्वारा ही यह प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। जांच में यदि इमारतों को सुरक्षित पाया गया तो इन्ही इंजीनियरों की सलाह पर सुरक्षा प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जबकि इमारतें सुरक्षित नही पायी गई,  तो निगम उन्हें गिराने का नोटिस भी देगा। वहीं,  मरम्मत के द्वारा भी इन्हें ठीक किया जा सकेगा।

Leave a Reply