दिल्ली में आज से लागू होगी ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना

नई दिल्ली। काफी विवादों के बाद केंद्र सरकार की ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ स्कीम को दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने हरी झंडी दिखा दी है। यह योजना लागू होने के बाद अब दिल्ली में रह रहे अन्य राज्यों के लोगों को भी लाभ मिलेगा। लाभार्थियों को राशन की दुकान पर राशन बायोमेट्रिक सर्टिफिकेशन के ज़रिए मिलेगा। दिल्ली के सभी PDS कार्ड धारकों को अब राशन की दुकान से E-POS (इलेक्ट्रॉनिक- पॉइंट ऑफ़ सेल) के जरिए राशन मिलेगा। सुप्रीम कोर्ट क आदेश के मुताबिक इस योजना को 31 जुलाई तक पूरे देश में लागू किया जाना है। इस योजना से जुड़ चुके राज्यों की सूची आप आधिकारिक वेबसाइट www.impds.nic.in/portal पर जाकर देख सकते हैं।

क्या है वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम ?

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत शुरू किए गए इस योजना के तहत राशन कार्ड धारण करने वाला नागरिक देश के किसी भी राशन की दुकान से राशन ले सकता है। इस योजना के तहत देश भर में 5.42 दुकानें पंजीकृत हैं। यानि कि आप इन दुकानों पर अपना राशन कार्ड दिखाकर राशन खरीद सकते हैं। दूसरे राज्यों में रहने वाले लोग भी इस योजना के तहत किसी भी राशन की दुकान से राशन खरीद पाएंगे। वन नेशन वन राशन कार्ड का लाभ हर उस व्यक्ति को मिलेगा जिनके पास राशन कार्ड है।

योजना के पीछे का उद्देश्य

इस स्कीम को लागू करने का मकसद फर्जी राशन कार्ड पर हो रहे अनाज के वितरण पर रोक लगाना है। इससे राशन के नाम पर हो रहे भ्रष्टाचार को रोका जा सकता है। इसके साथ ही दूसरे राज्यों से रहने वाले राशन कार्ड धारकों को वहां सरकारी दाम पर राशन खरीदने में तकलीफ नहीं होगी। साथ ही प्रवासी मजदूरों को भी इसका लाभ होगा।

इस योजना के लिए ‘मेरा राशन’ एप हुआ लॉन्च

वन नेशन वन राशन कार्ड की इस योजना के लिए सरकार ने मेरा राशन नाम का एक मोबाइल एप लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप अपने आस-पास की राशन की दुकानों का पता लगा सकते हैं। इस एप के जरिए आप अपनी पहले की गई खरीद से जुड़ी जानकारी भी पा सकते हैं। साथ ही अगर आपको लगता है कि राशन वितरण में कोई सुधार की आवश्यकता है या कोई दिक्कत हो रही है तो इस ऐप की मदद से आप शिकायत या सुझाव दर्ज कर सकते हैं।

Leave a Reply