एक बार फिर चीन के एलएसी पर दिखने लगे नापाक इरादे

पूर्वी लद्दाक इलाकों में शुरू की हलचल

नई दिल्ली। कुछ महीनों तक शांत होने के बाद चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने फिर से अपनी वही हरकतें शुरू कर दी है। दरअसल वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पूर्वी लद्दाख के डेप्थ इलाकों में चीनी सेना अभ्यास कर रही है। चीन की इस हरकत को देखते हुए भारतीय सेना भी पूरी तरह से अलर्ट हो गई है और किसी भी हरकत का जवाब देने को तैयार है।

अभ्यास की आड़ में इन क्षेत्रों में आए

सूत्रों के अनुसार चीन की सेना इन इलाकों में कई सालों से आ रही हैं, जहां वे गर्मी के समय में अभ्यास करती हैं। पिछले साल भी वे अभ्यास की आड़ में इन क्षेत्रों में आए थे और यहां से पूर्वी लद्दाख की ओर आक्रामक रूप से चले गए थे।

लगातार चल रही बातचीत

उन्होंने बताया कि चीनी सैनिक अपने पारंपरिक इलाकों में हैं और कुछ स्थानों में वे 100 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद हैं। यह बात काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पैंगोंग क्षेत्र के दोनों ओर से पीछे हटने के बाद हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा हाइट्स को लेकर चीनी पक्ष से लगातार बातचीत चल रही है।

अपना ढांचा मजबूत कर रहे

सूत्रों ने बताया है कि उम्मीद की जा रही थी कि चीनी अपने वास्तविक लोकेशन पर वापस चले जाएंगे, लेकिन वे फॉरवर्ड इलाकों पर ही रुके रहे। वे अपने क्षेत्र में बंकरों का निर्माण कर रहे हैं और अपना ढांचा मजबूत कर रहे हैं।

सीमा पर सैनिक तैनात

भारत ने भी इस स्थिति को देखते हुए अपने आपको मजबूत कर लिया है। ताकि वे इस लंबी दौड़ के लिए तैयार रह सकें। बता दें कि भारतीय और चीन दोनों ने पिछले साल से सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिक तैनात कर रखें हैं।

Leave a Reply