NTA NEET UG 2021 : 16 लाख उम्मीदवार आज देंगे परीक्षा

NEET UG 2021: आज होगी 16 लाख अभ्यर्थियों की परीक्षा……….. एग्जाम सेंटर जाने  से पहले देखिए NTA की गाइडलाइन्स और ड्रेस कोड – Ambikapur News (अंबिकापुर  न्यूज़ ...

नई दिल्ली। नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट एमबीबीएस, बीडीएस उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आज आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में लगभग 16 लाख से ऊपर उम्मीदवार 55 हजार सीटों के लिए बैठते है जिसमें बीडीएस की सीटें भी शामिल होती है। सपनों को पूरा कर अपनी उम्मीदों पर खरा उतरने का मौका नीट साल में एक ही बार देता है। तो वहीं जेईई मेंस के लिए यह चुनाव साल में दो बार होते है। पूरे देश में यह परीक्षा आज 2 से 5 बजे तक पेन पेपर मोड पर आयोजित की जाएगी। बता दें इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को अपने साथ एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट के साथ एक ओरिजनल आईडी प्रूफ लेकर जाना है। किसी भी बच्चे को फुल स्लीव्स के कपड़े, शूज पहनने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही लड़कियों को अपने बालों को साधारण बनाकर बिना किसी आभूषण को पहने हुए परीक्षा में जाना है।

कोरोना के चलते इस साल भी हुई परीक्षा लेट

कोरोना ने हमारी जिंदगी को ही नहीं बल्कि इसका असर हमारे जीवन के रहन सहन के साथ साथ पढ़ाई पर भी प्रभाव डाला है। कोरोना काल के चलते जब कोई कोचिंग, स्कूल नहीं खुला हुआ तो हार वर्ग के बच्चों को घर में ही रहे कर पढ़ाई करने पड़ रही है, जो की काफी मुश्किल है। जिसकी वजह से काफी परीक्षा देरी से हुई उन्ही में से एक नीट परीक्षा भी है। बता दे यह परीक्षा साल 2019 तक मई के महीने में आयोजित की जाती थी, जून के आखिरी महीने में रिजल्ट की घोषणा के बाद जुलाई अगस्त के महीने से एमबीबीएस बच्चो की डॉक्टरी पढ़ाई शुरू हो जाती थी। पर पिछले दो साल से यह परीक्षा कोविड के चलते दो से तीन महीने लेट चल रही है।

200 प्रश्न में से 180 प्रश्न अटेम्प्ट करने होंगे

नीट यूजी ने अपनी परीक्षा का पैटर्न भी बदल दिया है इस बार NEET परीक्षा में बच्चों के लिए 200 क्वेश्चंस चॉइस फॉर्म में आएंगे जिसमें से छात्रों को 180 अटेम्प्ट कर 720 नंबर का पेपर पूरा करना है,जानकारी के लिए बता दे हर गलत उत्तर पर अपने नंबर भी कम होंगे। नीट प्रश्न पत्र तीन भागों में बटा जायेगा केमिस्ट्री, बायोलॉजी और फिजिक्स हार भाग के 60 प्रश्नों के उत्तर आपको देने होंगे।पर इस बार का पेपर। दो भागो में बाटा गया है जिसमें सेक्शन ए करना अनिवार्य होगा और सेक्शन बी में दस क्वेश्चंस में से किन्हीं पांच को करना होगा।

Leave a Reply