ब्रिटेन, जर्मनी, इटली में कोरोना वायरस के नये मामले, यूरोप में संक्रमित लोगों की संख्या 31 हुई

अमर भारती : ब्रिटेन, जर्मनी और इटली ने चीन से कोरोना वायरस के नए मामलों की घोषणा की है, जिसके साथ ही यूरोप में इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या 31 हो गई है। जर्मनी में दो मामलों को छोड़कर सभी मामले वाहनों कलपुर्जों की आपूर्ति करने वाली कंपनी वेबेस्टो से जुड़े हुए हैं। इस कंपनी का मुख्यालय म्यूनिख के पास है, जहां इन संक्रमित व्यक्तियों का एक चीनी साथी गया था।

जर्मनी में कोरोना वायरस के जिस 13वें मामले की बायर्न स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की है, वह वायरस के संक्रमण से पीड़ित एक कर्मचारी की पत्नी है। इस दंपत्ति के दो बच्चे भी संक्रमण की चपेट में हैं। हालांकि, न बच्चों में और न ही उनकी मां में संक्रमण का कोई बाहरी लक्षण नजर आया है। इसके अलावा पिछले हफ्ते चीन से लाए गए दो अन्य लोग भी संक्रमित पाए गए हैं।

ब्रिटिश अधिकारियों ने तीसरे मामले की पुष्टि की है और कहा कि मरीज ब्रिटेन में संक्रमण की चपेट में नहीं आया है। उन्होंने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया। दो अन्य मामले इंग्लैंड की यॉर्क यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले एक चीनी छात्र और उसके एक रिश्तेदार के हैं। इटली ने वायरस से संक्रमित होने वाले पहले मामले की घोषणा की है।

यह व्यक्ति वुहान में वायरस की चपेट में आया, जहां वह रहता था। जीनेवा में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कहा कि वह नये वायरस की प्रभावी दवा एवं टीके की पहचान के लिए अगले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय शोध सम्मेलन बुला रहे हैं। इस सम्मेलन में दुनिया भर के वैज्ञानिकों को बुलाया जाएगा।