खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नगर निगम ने बनाई ये योजना

अमर भारती : उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने फंड की कमी के चलते खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक नई योजना बनाई है। इस योजना के अनुसार अब 200 स्कूलों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे जिसके जरिए सौर ऊर्जा से बिजली पैदा होगी और उस बिजली का उपयोग उन्ही स्कूलों में किया जाएगा।

बता दें कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम की स्थाई समिति अध्यक्ष जयप्रकाश ने कहा कि कुल 200 स्कूलों में सोलर पैनल लगाएंगे जिससे कि बिजली का उत्पादन होगा। एमसीडी के हर स्कूल का करीब 6000 हर महीने का बिजली बिल आता है और इस योजना से उसकी बचत होगी, साथ ही इससे तकरीबन हर महीने का हमारा 24 लाख रुपया बचेगा।

अध्यक्ष जयप्रकाश का कहना है कि स्कूल के लिए जरूरी बिजली के इस्तेमाल के बाद बची हुई बिजली प्रति यूनिट 5.50 रुपये के हिसाब से पावर ग्रिड को बेच दी जाएगी। जयप्रकाश ने दावा किया कि इससे हमारे खर्चे भी बचेंगे और आमदनी भी बढ़ेगी।

इसके बाद उन्होंने बताया कि मोदी जी की यह सोच है कि ऊर्जा के सभी वैकल्पिक स्रोतों का इस्तेमाल किया जाए इसलिए हम उनके सपने को पूरा कर रहे हैं। भारत सरकार की सहायता से हमारी योजना फलीभूत होगी जब 200 स्कूलों में यह सोलर पैनल लग जाएंगे तो हमारा खर्चा बचेगा।


Warning: file_get_contents(index.php): Failed to open stream: No such file or directory in /home/l4vfpquljf6f/public_html/wp-includes/plugin.php on line 437