दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए खोले 400 से अधिक गेट

Delhi Metro Open News: After Reopen Only 38 Percent Gates To Open 20  Percent Commuters To Travel Only 3 In Lift Allow Due To Social Distancing - Delhi  Metro: शुरू हुई मेट्रो

नई दिल्ली। मेट्रो के यात्रियों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए लगातार काम करता रहा है। ऐसे में यात्रियों को राहत देते हुए जहां एक ओर DMRC ने अपने मेट्रो स्टेशनोें पर 400 से अधिक गेट खोल दिए हैं, वहीं, पिंक लाइन के त्रिलोकपुरी-मयूर विहार पाकेट में एक कारिडोर पर मेट्रो का परिचालन अब सामान्य हो गया है। इस कारिडोर पर परिचालन शुरू होने पर मेट्रो पूरी रफ्तार नहीं भर पा रही थी, क्योंकि इस कारिडोर का सिग्नल सिस्टम पिंक लाइन शिव विहार-त्रिलोकपुरी व मयूर विहार पाकेट एक-मजलिस पार्क कारिडोर के सिग्नल सिस्टम से नहीं जुड़ पाया था। इस वजह से छह अगस्त को त्रिलोकपुरी-मयूर विहार पाकेट एक कारिडोर पर परिचालन शुरू होने पर मेट्रो महज 25 किलोमीटर प्रति घंटे की धीमी रफ्तार से चल पा रही थी।

पिंक लाइन जुड़ने पर सामान्य हुआ सिस्टम

बता दे छह अगस्त से पहले करीब 58 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर दो हिस्सों में मेट्रो का परिचालन हो रहा था। इसके चलते मजलिस पार्क से मयूर विहार पाकेट एक और त्रिलोकपुरी से शिव विहार के बीच रास्ता तैयार हो रहा था तब मयूर विहार पाकेट एक से त्रिलोकपुरी के बीच का हिस्सा तैयार नहीं था। यह कारिडोर बनकर तैयार होने पर छह अगस्त को इस पर मेट्रो का परिचालन शुरू हुआ। इसके बाद 16 अगस्त से सिग्नल सिस्टम को पिंक लाइन के कारिडोर से जोड़ने का काम शुरू हुआ, जो पूरा हो चुका है। इस वजह से अब मेजेंटा लाइन के पूरे हिस्से पर सामान्य गति से मेट्रो का परिचालन होने लगा है।

कोरोना की वजह से हुए गेट बंद

बता दे कोरोना वायरस के चलते मेट्रो स्टेशन में सिर्फ दो गेट खोलने की अनुमति दी गई थी जिसकी वजह से लोगो को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा और गेट ना खुलने के कारण लोगो को काफी लंबा चलना पड़ता था और लाइन में काफी देर खड़े होना पड़ता था पर अब मेट्रो ने अपने सभी गेट्स खोल दिए है और आगमन की अनुमति दे दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.