गुलाब की अगरबत्तियों से बेहतर हो सकती है याददाश्त : अध्ययन

अमर भारती : अलग-अलग तरह की सुगंध से अक्सर मन-मस्तिष्क भी खिल उठ सकता है और एक नयी ताजगी का अहसास होता है। ऐसे ही गुलाब की सुगंध वाली अगरबत्तियों से याददाश्त और साथ ही नींद के दौरान सीखने की क्षमता बेहतर हो सकती है।

पत्रिका साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित अध्ययन में जर्मनी में दो स्कूल के बच्चों ने पढ़ने के दौरान और साथ ही रात में अगरबत्ती के साथ तथा उसके बिना अंग्रेजी की शब्दावली सीखी। शोधकर्ताओं ने साबित किया है कि लोग नींद के दौरान भी काफी कुछ सीख सकते हैं।शोध में पाया गया कि अगरबत्ती की खुशबू के साथ शब्दावली ज्यादा बेहतर तरीके से याद रही।

जर्मनी में फ्रीबर्ग विश्वविद्यालय के अध्ययन के सह-लेखक जर्गन कोर्नोमिएर ने कहा, ‘‘हमने पाया कि दैनिक जीवन में सुगन्धों का काफी असर होता है और इनका लक्षित तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।’’एक अन्य प्रयोग में एक स्कूल में शब्दावली की परीक्षा के दौरान छात्रों की मेज पर अगरबत्तियां रखी गई।

अध्ययन के पहले लेखक फ्रैन्जिस्का न्यूमैन ने कहा, ‘‘ऐसा पाया गया कि अगर पढ़ाई और नींद के दौरान अगरबत्तियों का इस्तेमाल किया जाए तो सीखने की क्षमता में करीब 30 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई।’’ नतीजों के आधार पर शोधकर्ताओं ने कहा कि शब्दावली की परीक्षा के दौरान अगरबत्तियों के अतिरिक्त इस्तेमाल से याददाश्त तेज हो सकती है।