ऑमी ममता बनर्जी : तीसरी बार पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री पद की ममता ने ली शपथ

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राजभवन में दिलाई पद व गोपनीयता की शपथ

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने आज पश्चिम बंगाल में लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। आज सुबह करीब 11:00 बजे राजभवन कोलकाता में राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। कोविड-19 महामारी के चलते यह शपथ ग्रहण समारोह बेहद सादगी भरा रहा।

कोविड पर नियंत्रण प्राथमिकता : ममता

शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, `मेरी पहली प्राथमिकता है कि मैं राज्य में कोविड को नियंत्रित करूं। मैं राज्यपाल और सभी लोगों का शुक्रिया करती हूं। सभी लोग अब बंगाल की तरफ देख रहे हैं। मैं सभी राजनीतिक पार्टियों से टॉलरेंट बनने की अपील करती हूं। राज्य में किसी भी तरह का लॉ एंड ऑर्डर का उल्लंघन सहन नहीं होना चाहिए, कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। मैं आज से ही राज्य की कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी लूंगी।’

राजभवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, निवर्तमान सदन के नेता प्रतिपक्ष अब्दुल मन्नान और माकपा के वरिष्ठ नेता बिमान बोस भी मौजूद रहे।

पीएम की ट्वीट वाली बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी को तीसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर ममता दीदी को बधाई।

साधारण रहा समारोह

जानकारी के लिए बता दें कि देश में कोविड-19 महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं को इस समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया।

2021 विधानसभा चुनावों में मिला था पूर्ण बहुमत

हाल ही में पश्चिम बंगाल में आयोजित हुए विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिला था। राज्य की कुल 292 सीटों पर आयोजित हुए इन चुनावों में टीएमसी को 213 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। बताना चाहेंगे कि तृणमूल कांग्रेस इससे पहले 2011 और 2016 में आयोजित हुए विधानसभा चुनावों में भी बहुमत हासिल कर चुकी है, जिसके बाद अब ममता बनर्जी राज्य में लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बनी हैं। साल 2011 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस को 184 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जबकि 2016 के चुनावों में पार्टी को 211 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।

Leave a Reply