10,000 कोरोना संक्रमितों वाला पहला राज्य बना महाराष्ट्र, देखें Red, Orange, Green Zone की लिस्ट

देश में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है और महाराष्ट्र पहला राज्य बन गया है जहां इसका आंकड़ा 10 हजार के पार जा चुका है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को देशभर में 3 मई को खत्म हो रहे Lockdown 2.0 के पहले अलग-अलग राज्यों में Red Zone, Orange Zone और Green Zone की लिस्ट जारी हुई है।

इस लिस्ट में हर राज्य के जिले के रेज झोन्स की जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया है कि कौन से राज्य में कितने रेड, ऑरेंज या ग्रीन झोन हैं। इस लिस्ट पर नजर डालें तो महाराष्ट्र का नाम लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। इसका मतलब है कि Uttar Pradesh के बाद देश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित रेड झोन महाराष्ट्र में हैं जिनकी संख्या 14 है।

लिस्ट के अनुसार महाराष्ट्र में जहां Red Zone की संख्या 14 है तो Orange Zone की संख्या 16 है। इसी तरह Green Zone 6 है। इस तरह राज्य में कुल संक्रमित इलाकों की संख्या 36 है।

यह जिले हैं Red Zone

इस लिस्ट के अनुसार, पुणे, मुंबई, ठाणे, नाशिक, पालघर, नागपुर, सोलापुर, यवतमाल, औरंगाबाद, सतारा, धुले, अकोला, जलगांव और मुंबई उपनगर शामिल हैं।

यह जिले हैं Orange Zone

ऑरेंज झोन की बात करें तो रायगढ़, अहमदनगर, अमरावती, बुलढाणा, नंदूरबार, कोल्हापुर, हिंगोली, रत्नागिरी, जालना, नांदेड़, चंद्रपुर, प्रभानी, सांगली, लातूर, भंडारा, बीड़ और ओस्मानाबाद इसमें शामिल हैं।