लखनऊ: उमरताली स्‍टेशन पर इलेक्‍ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की स्थापना

नई दिल्ली। उत्‍तर रेलवे ने बालामऊ-लखनऊ सैक्‍शन के उमरताली स्‍टेशन पर इलेक्‍ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग स्‍थापित कर रेलगाड़ियों का संचालन शुरू किया। श्री आशुतोष गंगल, महाप्रबंधक उत्‍तर रेलवे ने बताया कि उत्‍तर रेलवे ने मुरादाबाद मंडल के बालामऊ-लखनऊ सैक्‍शन पर स्‍थित उमरताली स्‍टेशन पर इलैक्‍ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग स्‍थापित कर दिनांक 27.07.2021 से इसके द्वारा रेलगाड़ियों का संचालन शुरू कर दिया है

अधिक सुरक्षित और बेहतर होगा रेल परिचालन

बालामऊ से आलमनगर तक कुल 7 स्‍टेशन हैं जिसमें 6 पर इलैक्‍ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग लगाई जा चुकी थी। उमरताली शेष आखिरी स्‍टेशन है जहां अब यह इलैक्‍ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग लगाई गई है। इसके साथ ही बालामऊ (excluding) से लखनऊ तक सभी स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग स्थापित की जा चुकी है। इससे रेल परिचालन अधिक सुरक्षित और सुगम होने के साथ आधुनिक तकनीक आधारित भी हो गया है। इलैक्‍ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली लग जाने से मैन पॉवर तथा समय की बचत होगी। रेल परिचालन बेहतर और अधिक सुरक्षित होगा।

पुरानी मेकेनिकल सिग्नलंग व्यवस्था हटी

उमरताली स्टेशन पर पुरानी मेकेनिकल सिग्नलिंग व्यवस्था को हटाकर आधुनिक तकनीक आधारित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (EI) की स्थापना के साथ ही रेलयात्रियों की सुविधा के लिए यहां एक अतिरिक्त लूप लाइन भी डाली गई है। इससे दिल्‍ली जाने वाले यात्री लाभान्‍वित होंगे। उमरताली स्‍टेशन पर एक पुराने मैकेनिकल गेट बैरियर को इलैक्‍ट्रिकली ऑपरेटिड लिफ्टिंग बैरियर से बदला गया है। इसके अतिरिक्‍त स्‍लाइडिंग बैरियर भी लगाया गया है ताकि इलैक्‍ट्रिकली ऑपरेटिड बैरियर अवरूद्ध होने की स्‍थिति में रेलगाड़ियों का संचालन प्रभावित न हो।

उमरताली पर लगाई गई इलैक्‍ट्रानिक इंटरलॉकिंग की मुख्‍य विशेषताएं :-

  1. कुल रूट – 26
  2. मुख्य सिग्नलों की संख्या – 10
  3. स्वतंत्र सिग्नलों की संख्या – 4
  4. आश्रित सिग्नलों की संख्या – 4
  5. डीसी ट्रैक सर्किट की संख्या – 28 उत्‍तर रेलवे यात्री सुविधा केंद्रित कार्य को उपलब्‍ध करा यात्री सुविधाएं बढ़ाने के साथ ही साथ एक बेहतर और सुरक्षित यातायात उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.