सिद्धार्थनगर में आज से ‘कालानमक’ महोत्सव, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन

लखनऊ। झांसी के स्ट्राबेरी और लखनऊ के गुड़ महोत्सव की तर्ज पर आज से सिद्धार्थनगर में तीन दिवसीय ‘कालानमक चावल महोत्सव’ आयोजित होगा। राजकीय इंटर कालेज, नौगढ़ के प्रांगण में आयोजित इस तीन दिवसीय आज से 15 मार्च महोत्सव में कालानमक चावल से निर्मित व्यंजनों के स्टाल लगाने के साथ इसका उम्दा व्यंजन लगाने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा।


कालानमक चावल से बनेगा विभिन्न व्यंजन

महोत्सव में आने वाले लोग कालानमक चावल से बने व्यंजन का स्वाद लेने के साथ काला नमक धान के बीज और चावल के स्टॉल से खरीददारी भी कर सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान एवं लोकल फॉर वोकल अभियान के अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद के रूप में चयनित उत्पादों के  प्रमोशन, मार्केटिंग एवं ब्रांडिंग के क्रम के लिए मिले निर्देशों के क्रम में यह आयोजन किया जा रहा है।

  
चावल के विभिन्न व्यंजन होंगे प्रदर्शित

कालानमक चावल महोत्सव में कालानमक चावल के विभिन्न व्यंजन प्रदर्शित होंगे। महोत्सव में कालानमक चावल के विविध व्यंजन जैसे खीर, पुलाव, जीरा राइस, चावल, दाल, सब्जी, चावल-छोला, पोहा, खिचड़ी, फरा, इडली आदि के स्टाल लगेंगे। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी होगा आयोजन

कालानमक चावल महोत्सव में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। जिसमें स्थानीय कलाकारों एवं छात्रों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शन का मौका मिलेगा। इस कार्यक्रम में प्रगतिशील किसानों, एफपीओ और स्वयं सहायता समूहों को भी कालानमक चावल की खेती और उसके प्रसंस्करण संबंधी जानकारी प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.