दिल्ली के युवाओं के लिए अब आसान होगा खेलों में अपना करियर बनाना

अमर भारती : अब आने वाले समय में दिल्ली के सभी युवा फुटबाल, क्रिकेट, हाकी समेत दूसरे खेलों में स्नातक, परास्नातक और डॉक्टरेट की डिग्री ले सकेंगे। इसे लेकर दिल्ली कैबिनेट ने बृहस्पतिवार को दिल्ली स्पोर्ट्स युनिवर्सिटी खोलने के शिक्षा विभाग के विधेयक को मंजूर कर खेल में करियर बनाने वाले युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है। इसे दिल्ली के मुंडका इलाके में 90 एकड़ जमीन पर खोला जाएगा।

सरकार ने दिल्ली सचिवालय में इसकी जानकारी देते हुए बताया कि देश में अपनी तरह का यह पहला राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय होगा। इसमें दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को एकेडमिक डिग्री के लिए अलग से कोर्स करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसकी स्थापना के बाद विश्वविद्यालय अपने स्तर पर स्कूल से लेकर पीएचडी तक की डिग्री देगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अभी तक खेलों में दिलचस्पी रखने वाले युवाओं को हमेशा यह डर लगा रहता है कि अगर वह खेलों में बहुत आगे नहीं बढ़ सके तो उनका करियर खत्म हो जाएगा। जबकि स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय खुलने के बाद खिलाड़ियों को किसी दूसरी डिग्री की जरूरत नहीं होगी। वे अपने पसंदीदा खेल में प्रदर्शन के आधार पर ही डिग्री ले सकेंगे। प्रोफेशनल करियर में भी यह डिग्री काफी मददगार होगी।

विश्वविद्यालय के स्कूलों में नामांकन लेने वालों छात्रों को तो इसमें कोई मुशकील नहीं आएगी। लेकिन सामान्य स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को प्रवेश करने के लिए परीक्षा देनी होगी। परीक्षा का मानक भी विशेषज्ञों की टीम तैयार करेगी।


Warning: file_get_contents(index.php): Failed to open stream: No such file or directory in /home/l4vfpquljf6f/public_html/wp-includes/plugin.php on line 437