India-China and Hambantota Port: कूटनीतिक मोर्चे पर चित हुआ चीन, श्रीलंका के हंबनटोटो पोर्ट पर नहीं ठहरेगा चीनी श‍िप, जानें- क्‍या है पूरा मामला

श्रीलंका के हंबनटोटा पोर्ट पर चीनी पोत को लेकर भारत-चीन के बीच चल रही कूटनीतिक जंग समाप्‍त हो गई है। इस जंग में भारत ने चीन के चित कर दिया है। भारत की आपत्ति के श्रीलंका ने इस पोत को हंगनटोटा जाने की इजाजत नहीं दी है।

श्रीलंका के हंबनटोटा पोर्ट पर चीनी पोत को लेकर भारत-चीन के बीच चल रही कूटनीतिक जंग समाप्‍त हो गई है। इस जंग में भारत ने चीन को चित कर दिया है। भारत की आपत्ति के बाद श्रीलंका ने इस पोत को हंबनटोटा जाने की इजाजत नहीं दी है। इस मामले को भारत की कूटनीतिक जीत के रूप में देखा जा रहा है। आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका ने भारत की बात का मान रखते हुए चीन को साफ इनकार कर दिया है। अब चीन का जहाज श्रीलंका के हंबनटोटा पोर्ट पर नहीं रुकेगा। श्रीलंकाई अधिकारियों ने गुरुवार को ये जानकारी दी। बता दें कि गुरुवार को हंबनटोटा पहुंचने की योजना थी। चीनी शिप यहां कुछ समय के लिए लंगर डालने वाला था, लेकिन पिछले दिनों भारत ने श्रीलंका में इस पोत की संभावित मौजूदगी को लेकर चिंता व्यक्त की थी। आइए जानें कि पूरा मामला क्‍या है। आखिर भारत को इस चीनी पोत से क्‍या दिक्‍कत थी।