यूएई में लॉक डाउन के बीच इंटरनेट से होगी ऑन लाइन शादी, ऐसे होगा पूरा कार्यक्रम

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में आतंक मचा दिया है। इटली, स्पेन सहित यूरोप और अमेरिका में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 75 हजार से अधिक हो चुकी है। वहीं बात करें अगर पूरी दुनिया में होने वाली मौतों की, तो यह आंकड़ा एक लाख 13 हजार 191 से अधिक हो चुका है और संक्रमित मरीजों की संख्या 18 लाख 35 हजार 474 से अधिक हो चुकी है।

इस बीच संक्रमण के खतरे को देखते हुए संयुक्त अरब अमीरात ने ऑनलाइन मैरिज सर्विस शुरू कि है, जिससे आने-जाने को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों के बीच दूल्हा-दुल्हन शादी कर सकें और उनकी शादी को मान्यता मिल सके।यूएई की आधिकारिक समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम के अनुसार, न्याय मंत्रालय ने रविवार को कहा कि नागरिक और निवासी वीडियो लिंक के माध्यम से विवाह समारोह के लिए एक तिथि निर्धारित कर सकते हैं और इसे ऑनलाइन आयोजित कर सकते हैं।

इसके साथ ही शादी की कार्रवाई को ऑनलाइन कागजी कार्रवाई के लिए अनुमोदित किया जाता है। इस प्रक्रिया में एक मौलवी जोड़े की पहचान करता है और गवाहों की पुष्टि करेगा। इसके बाद शादी का प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए एक विशेष अदालत में भेजा जाए।  दंपति को टेक्स्ट मैसेज के जरिये अपने विवाह प्रमाणपत्र की पुष्टि प्राप्त होगी। डब्ल्यूएएम ने बताया कि जनता के स्वास्थ्य को बनाए रखने और अदालतों में काम करने वाले लोगों और कर्मचारियों की उपस्थिति को सीमित करने के लिए सेवा शुरू की गई है।