आईएमएफ ने पाकिस्‍तान को 50 करोड़ डॉलर कर्ज देने का किया फैसला

नई दिल्ली। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान महंगाई की मार झेल रहा है। बेकाबू महंगाई से आवाम का जीना मुश्किल हो गया है, जिसके चलते अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्‍तान को 50 करोड़ डॉलर कर्ज देने पर अपनी मुहर लगा दी है। पाकिस्‍तान के अखबार द डॉन में यह खबर दी गई है।कहा जा रहा है कि पाकिस्तान को यह कर्ज तीसरी किश्‍त के तौर पर दिया जा रहा है। इससे पहले आईएमएफ ने पाकिस्‍तान को पहले 600 करोड़ डॉलर का कर्ज दिया था, और अब तक दो किश्‍तों में पाकिस्‍तान को कुल करीब 200 करोड़ रुपये दे भी चुका है।

पाक में महंगाई दर लगातार बढ़ी

गौरतलब है कि पाकिस्‍तान की आर्थिक हालत काफी खराब चल रही है। इमरान खान की सरकार आने के बाद से देश की आर्थिक हालत एकदम खस्‍ता हो गई है। वहां की महंगाई दर लगातार बढ़ी है। पाकिस्‍तान के सरकारी आंकड़ों के अनुसार साल 2017 में महंगाई दर जहां 4.15 फीसद थी, वहीं साल 2018 में वो बढ़कर 3.93 फीसद हो गई थी। साल 2019 में ये बढ़कर 6.74 फीसद और साल 2020 में ये 10.74 फीसद थी। मौजूदा साल के शुरुआती दो महीनों में ये 5-9 फीसद के बीच रही थी।

पाक में आर्थिक तंगी का दौर

पाकिस्‍तान में इमरान खान की सरकार बनने के बाद से देश में बढ़ती महंगाई दर का प्रभाव काफी बड़े रूप में देखने को मिला है। वही कोरोना महामारी ने रही सही कसर पूरी कर दी है। जिसकी वजह से देश में आर्थिक तंगी देखने को मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.