Googl Earth Day Doodle: गूगल ने Earth Day पर बनाया खास डूडल, मधुमक्खी को किया समर्पित

आज Earth Day 2020 यानी पृथ्वी दिवस है और आज के दिन अर्थ डे की 50वीं वर्षगांठ भी है। इस खास मौके पर Google ने स्पेशल Doodle तैयार किया है। यह डूडल देखर काफी आकर्षक नजर आ रहा है और एनीमेटड है। इसमें Google बेहद आकर्षक तरीके से लिखा गया है साथ ही इसमें एक मधुमक्खी भी नजर आती है। डूडल में बताया गया है कि मधुमक्खी कैसे प्रकृति का संतुलन बनाए रखने का काम करती है। इस साल अर्थ डे की थीम क्लाइमेट एक्शन रखी गई है।

इसकी शुरुआत 1969 में जुलियन कोनिग द्वारा की गई थी उन्होंने ही इसे यह नाम दिया था और उसे मनेना की तारीख 22 अप्रैल रखी थी। आज गूगल इस दिन को मनाते हुए धरती के उस छोटे से जीव को धन्यवाद कह रहा है जो प्रकृति के संतुलन में अहम योगदान देता है। वो अपने परागण के माध्यम फूलों को बढ़ने में मदद करती हैं साथ ही फसलों में भी दो तिहाई योगदान देती हैं। गूगल के डूडल पर एक प्ले बटन दिया गया है जिसे क्लिक करते ही यूजर के सामने बड़ी स्क्रीन खुलती है जिसमें उसे मधुमक्खी के बारे में जानकारी दी गई है और इसके बाद एक गेम खेलने को मिलता है।

इस गेम में यूजर मधुमक्खी की मदद से परागण करते हुए प्रकृति में सुंदरता बढ़ाता जाता है। गेम में जहां आप अपने कर्सर को ले जाते हैं वहां एनिमेटेड मक्खी भी जाती है और फूलों के पास जाते ही वो खिल जाते हैं।डूडल के साथ गूगल ने संदेश भी दिया है कि लोग अपने आसपास मौजूद इन मधुमक्खियों का सम्मान करें और इन्हें बढ़ावा देने वाले लोगों की मदद भी करें।