Gold Rate: सरकार दे रही है सस्‍ते सोने में निवेश का मौका, जानिये योजना की आखिरी तारीख और नियम-शर्तें

सोने की कीमतों में लगातार गिरावट के बीच एक अच्‍छी खबर है। मौजूदा समय में सोने में निवेश करने का यह एक बढि़या मौका है। अच्‍छी खबर यह है कि सरकार जल्‍द ही सोने के बॉन्‍ड जारी करने वाली है। आगामी 20 अप्रैल से यह कवायद शुरू होगी। शुरुआती तौर पर ये बॉन्‍ड 6 किश्‍तों में जारी किए जाएंगे। आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है।

इसके अनुसार भारत सरकार ने RBI (Reserve Bank Of India) आरबीआई से चर्चा के बाद सॉवरेन गोल्‍ड के बॉन्‍ड Sovereign Gold Bonds जारी करने का निर्णय लिया है। ये बॉन्‍ड अप्रैल से सितंबर तक कुल 6 किश्‍तों में जारी होंगे। Sovereign Gold Bonds सोने के बॉन्‍ड की पहली किश्‍त को ‘2020-21 Series I’ के नाम से जाना जाएगा। इसका लाभ लेने के लिए 20 से 24 अप्रैल के बीच इसका सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है।

यह किश्‍त 28 अप्रैल को जारी होगी। अंतिम किश्‍त का नाम 2020-21 Series VI होगा, जिसे आगामी 31 अगस्‍त, 2020 से लेकर 4 सितंबर, 2020 तक सब्सक्राइब किया जा सकता है। यह किश्‍त 8 सितंबर को जारी की जाएगी। निवेश के मामले में सर्वाधिक कम निवेश की सीमा 1 ग्राम सोना तय की गई है। बॉन्‍ड की अवधि 8 वर्ष की होगी। यदि इससे एग्जिट चाहते हैं तो यह विकल्‍प 5 साल पूरे होने के बाद दिया जाएगा।