लोगों से करोड़ों की ठगी, युवती समेत 4 गिरफ्तार

अमर भारती : लखनऊ और नोएडा एसटीएफ की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए हॉलीडे टूर पैकेज के नाम पर ठगी करने वाली युवती समेत चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी फर्जी वेबसाइट बनाकर सस्ते टूर पैकेज दिलाने का झांसा देकर ठगी करते थे। एसटीएफ के मुताबिक आरोपी यूपी, हरियाणा, राजस्थान समेत अन्य राज्यों के करीब 2000 लोगों से करोड़ों की ठगी कर चुके हैं।

पकड़े गए आरोपियों की पहचान बिजनौर निवासी आमिर सोहेल और दीप किशोर, फैजाबाद निवासी विभा तिवारी और बदायूं निवासी सूर्यप्रताप सिंह के रुप में हुई है। एसटीएफ ने आरोपियों के कब्जे से 9 मोबाइल, 2 लैपटॉप, 8 डेबिट कार्ड, 73 पेज ई-मेल एवं कस्टमर लिस्ट, 3 पेज पेटीएम की अकाउंट स्टेटमेंट और बिना नंबर की कार बरामद की है। आमिर सोहेल फिलहाल मेरठ और विभा तिवारी नोएडा सेक्टर-19 में रह रही थी।

एएसपी एसटीएफ राजकुमार मिश्रा ने बताया कि सेक्टर बीटा-2 कोतवाली में एक व्यक्ति ने टूर पैकेज के नाम पर ठगी का मामला दर्ज कराया था। पीड़ित के अनुसार द ईजी होलीडे डॉट इन वेबसाइट पर उसने लक्षद्वीप के लिए हॉलीडे टूर पैकेज के नाम पर 1.20 लाख रुपये खाते में जमा कराकर ठगी की गई थी। प्रदेश के अन्य स्थानों के साथ राजस्थान और हरियाणा में में भी सस्ते टूर पैकेज के नाम पर ठगी की वारदात सामने आ रही थीं। लखनऊ एवं नोएडा एसटीएफ ने मामले की जांच शुरू की।

बृहस्पतिवार को एसटीएफ को सूचना मिली कि गिरोह के बदमाश अपनी महिला साथी से मिलने ग्रेटर नोएडा स्थित ऑमेक्स मॉल के पास आ रहे हैं। स्थानीय पुलिस के साथ एसटीएफ की टीम ने चारों आरोपियों को मौके पर दबोच लिया। झूठै पते पर बनाते थे फर्जी वेबसाइट आरोपी झूठे पते पर टूर एंड ट्रैवल की फर्जी वेबसाइट बनाकर सस्ते हॉलीडे टूर पैकेज के नाम पर लोगों को अपने जाल में फंसाते थे। वेबसाइट पर पूछताछ करने वाले कस्टमरों को कॉल करके ट्रैवल प्लान समझाकर फर्जी पहचान पत्र पर खुलवाए गए बैंक खाते में रकम ट्रांसफर करा ली जाती थी। रकम खाते से निकालकर कुछ दिन बाद वेबसाइट को बंद कर दी जाती थी।