‘मिशन वैक्सीन’ के लिए विदेश मंत्री अगले सप्ताह जाएंगे अमेरिका

नई दिल्ली। 24 मई से विदेश मंत्री एस जयशंकर पांच दिवसीय यात्रा पर अमेरिका जाएंगे। जहां पर वे अमेरिकी कंपनियों से कोरोना रोधी टीके की खरीद और बाद में इसके संयुक्त उत्पादन की संभावना पर चर्चा करेंगे।

पांच दिवसीय होगी यात्रा

विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है, 24 से 28 मई 2021 तक एस जयशंकर अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। न्यूयार्क में उनके संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस से मुलाकात की संभावना है।

यात्रा होगी काफी महत्वपूर्ण

सूत्रों के अनुसार यात्रा का सबसे बड़ा उद्देश्य कोविड सहयोग और वैक्सीन होगा। साथ ही और मुद्दों पर भी चर्चा होगी। ऐसे समय में जब देश बड़े संकट से जूझ रहा है,उस वक्त उनकी इस यात्रा को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

द्विपक्षीय संबंधों के बारे में करेंगे चर्चा

मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जयशंकर वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ चर्चा करेंगे। वे अमेरिकी मंत्रिमंडल के सदस्यों एवं वहां के प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों के बारे में चर्चा करेंगे।

सहयोग को लेकर करेंगे चर्चा

भारत और अमेरिका के बीच कारोबारी मंचों से संवाद का कार्यक्रम है जिसमें वे आर्थिक एवं कोविड-19 महामारी से जुड़े सहयोग को लेकर चर्चा करेंगे।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के अनुसार भारत, अमेरिकी उद्यमों के साथ कोविड-19 रोधी टीकों की खरीद और बाद में देश में उसके उत्पादन की संभावना के बारे में बातचीत कर रहा है।

टीके भेजने के लिए राजी करेंगे

सूत्रों ने बताया कि ‘जयशंकर अपनी यात्रा के दौरान अमेरिका को भारत और उसके पड़ोसियों को अधिक से अधिक टीके भेजने के लिए राजी करने की कोशिश करेंगे।’

Leave a Reply