अनार खाना इन लोगों को खाना हो सकता है भारी

1. एलर्जी से परेशान लोग

एलर्जी से परेशान लोगों को अनार नहीं खाना चाहिए. खासतौर पर वो लोग जिन्हें स्किन एलर्जी की दिक्कत हो. इससे एलर्जी की प्रॉबलम बढ़ सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अनार खाने से शरीर में खून बढ़ता है जो शरीर पर लाल चकत्ते पैदा कर सकता है.

2. लो ब्लड प्रेशर से परेशान लोग

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो उन्हें भी अनार खाने से बचना चाहिए. अनार की तासीर ठंडी होने की वजह से ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की स्पीड को धीमा कर देती है जिससे बीपी फॉल होने का खतरा होता है. इसके अलावा, अनार में मौजूद तत्व लो ब्लड प्रेशर की दवाई के साथ रिएक्ट कर सकते हैं जिससे बॉडी को नुकसान पहुँच सकता है.

3. इंफ्लूएंजा और खांसी से परेशान लोग

अनार की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में इंफ्लूएंजा और खांसी से परेशान लोगों को अनार खाना अवॉयड करना चाहिए. नहीं तो बॉडी में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

4. कब्ज और गैस्ट्रिक से परेशान लोग

अनार खाना उन लोगों के लिए भी बेहद खतरनाक हो सकता है जो कब्ज या गैस्ट्रिक की परेशानी से जूझ रहे हों. क्योंकि अनार खाने से ऐसे लोगों का डायजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है.

5. मेंटल ट्रबल से परेशान लोग

अगर आप किसी मानसिक परेशानी से जूझ रहे हैं और इसके लिए दवाई भी खा रहे हैं तो आपको अनार खाना तुरंत बंद कर देना चाहिए. नहीं तो अनार दवाई के साथ केमिल रिएक्शन कर सकता है जिससे दिमाग की नसें ठंडी पड़ सकती हैं.

6. किस वक़्त अनार खाना है बेस्ट

सुबह के वक़्त अनार खाना बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद शुगर और विटामिंस आपको पूरे दिन एनर्जेटिक फील कराते हैं. इसलिए सुबह ब्रेकफास्ट में अनार को ज़रूर शामिल करें.